01 MARMONDAY2021 7:33:31 AM
Nari

दिमाग को रखना है स्ट्रेस फ्री तो खाना ना भूलें ये 4 चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Jul, 2020 04:11 PM
दिमाग को रखना है स्ट्रेस फ्री तो खाना ना भूलें ये 4 चीजें

कोरोना की वजह से जिंदगी मानो रुक सी गई है, बहुत से लोग लॉकडाउन के दौरान डिप्रेशन स्ट्रेस के शिकार हो गए हैं क्योंकि कोरोना जहां सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है वहीं कही ना कहीं इसके चलते आर्थिक स्थिति भी लोगों की खराब हुई हैं लेकिन सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वो कहते हैं ना जान है तो जहान है बस सेहत का ध्यान पहले रखना जरूरी हैं। अगर आप भी इन दिनों काम के प्रशैर या अन्य किसी बात के चलते स्ट्रेस महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना शुरु कर दें क्योंकि एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसी बहुत सी फूड आइटम्स हैं जो आपके मूड को शांत रख दिमागी शांति प्रदान करते हैं तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।
 

nari,health,PunjabKesari

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरी होती है। इससे सेवन से मूड बेहतर होने के कारण सेहत और त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने में मदद मिलती है। इसमें करीब 70 प्रतिशत कोको पाया जाता है। ऐसे में यह एक बेस्ट मूड बूस्टर मानी जाती है। डार्क चॉकलेट में चीनी की मात्रा भी कम होने से यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इससे तनाव कम हो खुशी मिलती है। 

nari,health,,PunjabKesari

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी से भी शरीर के साथ मूड में भी बदलाव आता है। व्यक्ति का दिमाग बेहतर ढंग से काम न करने से तनाव व स्ट्रेस बढ़ता है। ऐसे में रोजाना विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए अपनी डेली डाइट में दलिया, डेयरी प्रोडक्टस, मछली, ड्राई फ्रूट्स, संतरा आदि चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे दिमाग में सेरोटोनिन का लेवल नियंत्रण में रहने में मदद मिलती है। ऐेसे में व्यक्ति का मूड सही रहता है। साथ ही तनाव और एंग्जाइटी दूर होने में मदद मिलती है।

 nari,health,PunjabKesari

ओमेगा 3

ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इससे ही शरीर में लचक और खून का प्रवाह बेहतर ढंग से होने में मदद मिलती है। रोजाना महिलाओं को करीब 1.1 और पुरुष को 1.6 ग्राम ओमेगा 3 का सेवन करना करना चाहिए। इससे भरपूर चीजों का सेवन करने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इसके साथ ही ओमेगा रिट फूड जैसे कि मछली, नट्स, चिया सीड्स, अलसी के बीज आदि चीजों का सेवन करने से शरीर में कोशिकाओँ का निर्माण बेहतर तरीके से होता है। स्किन और बालों को भी अच्छे से पोषण मिलता है। ऐसे में यह शरीर और त्वचा को सेहतमंद रखने के साथ मूड को भी अच्छा करने में मदद करता हैं। अगर आप इन प्राकृतिक चीजों का सेवन कर ओमेगा 3 नहीं खाना चाहते है तो इसकी जगह पर सप्लीमेंट्स का सेवन भी कर सकते है। मगर इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। रोजाना इनका सेवन करने से दिमाग को सही पोषण मिलता है। ऐेसे में दिमाग बेहतर ढंग से काम करता है। इसतरह व्यक्ति के डिप्रेशन में जाने का खतरा कई गुणा कम रहता है।


nari,health,PunjabKesari

Related News