Twitter
You are hereNari

भारत के 5 मशहूर किले, खाली समय में जरूर जाएं यहां

भारत के 5 मशहूर किले, खाली समय में जरूर जाएं यहां
Views:- Monday, June 11, 2018-12:10 PM

दुनियाभर में घूमने-फिरने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें और किले हैं। जो अपनी खासियत के लिए मशहूर हैं। कुछ लोगों को पुरानी जगहे पर जाना पसंद होता है। अगर आपको भी किले और एेतिहासिक जगह पर जाना अच्छा लगता है तो आज हम आपको खूबसूरत एेसे महल के बारे में बताएंगे के बारे में बताएंगे। जहां एक बार जाने के बाद आपका मन दोबारा जाने के करेगा। 

 

PunjabKesari
मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित शाही कालियादह किला करीब 400 साल पुराना है। इस महल को मांड के सुल्तान नासिरुद्दीन खिलजी ने बनवाया था। इस महल की खासियत यह है कि इसके अंदर हर वक्त पानी भरा रहता है। इसके अंदर बने 52 कुंडों के कारण यह हमेशा पानी से भरा रहता है।

PunjabKesari
आमेर पैलेस को देखने के लिए हर साल कम से 46 लाख टूरिस्ट आते है। इसको ध्यान में रखकर सरकार ने यहां टूरिस्टों के लिए ई-रिक्शा शुरू करने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार भी इसको आइकोनिक टूरिज्म के रूप में विकसित करने जा रही है। इसलिए इसके आसपास पर्यटक सुविधा पार्किंग, होटल को विकसित किया जाएगा।

PunjabKesari

ग्वालियर किले का निर्माण 8 वीं शताब्दी में हुआ था। यह किला तीन वर्ग किलोमीटर में फैला है। इसकी ऊंचाई 35 फीट है। इस किले में कई स्मारक, बुद्ध-जैन मंदिर, मानसिंह, जहांगीर महल, करण महल, शाहजहां महल भी मौजूद है। यह ग्वालियर शहर का प्रमुख स्मारक है जो गोपांचल नामक छोटी पहाड़ी पर स्थित है।

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश का आगरा का किला बहुत फेमस है। इस किले में वास्तुशिल्प, नक्काशी और सुंदर रंग-रोगन देखने में बहुत सुंदर लगता है। सफेद संगमरमर की मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, मुसम्मन बुर्ज, जहांगीर पैलेस, खास महल और शीश महल उनमें से कुछ खास है। 

PunjabKesari

नदी किनारे स्थिति चित्तौड़गढ़ का किला बहुत ही खूबसूरत है। जमीन से 500 फुट की ऊंची पहाड़ी पर बना यह किला आपको अपनी ओर आकर्षित करता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP