20 MAYMONDAY2024 10:19:13 AM
Nari

गर्मियों के लिए बेस्ट हैं दूध से बने ये 4 फेसपैक

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 May, 2024 09:33 AM
गर्मियों के लिए बेस्ट हैं दूध से बने ये 4 फेसपैक

गर्मियों का मौसम आते ही चिल-चिलाती धूप-गर्म हवाएं, धूल मिट्टी और प्रदूषण की वजह से त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं जिसके कारण स्किन पर टैनिंग, रेडनेस, डल स्किन जैसी कई दिक्कतें सामने आती है। बहुत से लोगों के स्किन पर छोटे छोटे पिंप्ल्स भी होने लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार से मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन सब चीजों से छुटकारा आप घर पर भी पा सकते हैं वो भी सस्ते नुस्खों से। जी हां, गर्मी के मौसम में दूध से बने कुछ घर के पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए आपको दूध के कुछ पैक्स बताते हैं जो घर पर बनाकर लगा सकते हैं। 

1. दूध और शहद का पैक

सबसे पहले आप 2 चम्मच कच्चा दूध लें और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद पानी से इसे साफ करें।  इस पैक को आप हफ्ते में 1-2 बार अप्लाई कर सकते है। ऐसा करने से आपकी रूखी और बेजान त्वचा मॉइश्चराइज हो जाएगी।

PunjabKesari

2. दूध और हल्दी पाउडर

दो चम्मच गाढ़े दूध में चुटकी भर हल्दी मिक्स करें और इस दूध की पेस्ट को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा लें। 15 से 20 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे और पिंपल्स हैं तो वो भी ठीक होंगे और अगर स्किन ऑयली है तो वह भी सही होगी। 

PunjabKesari

3. दूध और एलोवेरा जेल

दूध और एलोवेरा जेल को मिलाएं और पेस्ट तैयार करें । अब इसको अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें । यह पैक लगाने से त्वचा मॉइश्चराइज होती है और दाग-धब्बों, मुंहासों, रेडनेस, सनबर्न और जलन से राहत मिलती है।

PunjabKesari

4. दूध और खीरे का रस

सबसे पहले आप 3 चम्मच दूध लें और इसमें एक चम्मच खीरे का रस डाल लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आपको इस पैक को दिन में 1-2 बार लगाना है। इससे आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी और त्वचा साफ होगी।

Related News