23 APRTUESDAY2024 12:25:29 PM
Nari

ब्रोकली खाने के 12 लाजवाब फायदे, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Aug, 2019 07:15 PM
ब्रोकली खाने के 12 लाजवाब फायदे, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान

कहा जाता है की बच्चे को जन्म देने में 20 हड्डियां टूटने जितना दर्द होता है और इस दर्द को हर औरत सहती है। पर इस दर्द को सहने के लिए बहुत सारी ताकत चाहिए जो सही खाने और समय पर पोषक तत्व लेने से आएगी। आप बहुत सारे खाद्य पदार्थो के बारे में जानते होंगे पर ब्रोकली जैसे गुणकारी सब्जी के बारे में भारतीय महिलाएं कम ही जानती है। ब्रोकली को भारत में कम ही खाया जाता है लेकिन इसमें मौजूद आयरन, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स,फैब्रिक और विटमिन-सी तत्व भारतीयों के लिए भी बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते है ब्रोकली के कई गुण जिनके बारे में जानकर आप भी ब्रोकली खाना शुरू कर देंगे। 

ब्रोकली के गुण

100 ग्राम ब्रोकली में 34 कैलोरी और 0.4 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 33 mg सोडियम, 9% पोटैशियम, 2% कार्बोहाइड्रेट, 10% डाइटरी फाइबर, 1.7 ग्राम शुगर, 2.8 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ए, 148% विटामिन सी, 4% कैल्शियम, 3% आयरन, 10% विटामिन B-6 और 5% मैगनीशियम होता है।

PunjabKesari

ब्रोकली खाने का तरीका 

ब्रोकली को ज्यादा उबालने से इसमें मौजूद गुण खत्म हो जाते हैं, इसलिए इसे 20 मिनट से ज्यादा भाप देने, फिर 3 मिनट से ज्यादा माइक्रोवेव में रखने या फिर फ्राई करके खाने से कोई फायदा नहीं होता। इसका पूरा लाभ लेने के लिए इसे आप कच्चा, 2 या 3 मिनट स्टीम देकर, सूप बनाकर,सब्जी,पास्ता आदि में मिक्स करके खा सकते है, तभी आपको फायदा मिलेगा। 

ब्रोकली के फायदे

वजन कम करें

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर होता है और कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए वजन कंट्रोल में रहता है।

कब्ज दूर करें 

प्रेग्नेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को कब्ज की समस्या रहती है क्योंकि उनके बॉवल मूवमेंट के साथ साथ उनके अंदर जी रहा शिशु भी अपना डाइजेशन कर रहा होता है। मगर ब्रोकली में मौजूद तत्व पाचन क्रिया को ठीक रखते हैं और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाते है, जिससे कब्ज की समस्या के साथ-साथ पेट की गड़बड़ी भी ठीक होती है।  

PunjabKesari

फोलेट की मात्रा बढ़ाएं

प्रेग्नेंट महिलाओं को अक्सर फोलेट की कमी हो जाती हैं जिससे उनका शरीर को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को ब्रोकसी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह शरीर में फोलेट की मात्रा पूरी नहीं होने देती है। 

हड्डियों मजबूत बनाएं

ब्रोकली में फॉस्फोरस ,मैग्नीशियम ,आयरन, कैल्शियम और जिंक भी भरपूर मात्रा में होता हैं जिनकी शरीर को पर्याप्त मात्रा मिलती रहे तो हड्डियां मजबूत बनती है। इसके अलावा इसका सेवन ऑस्टियोपोरोसिस होने से भी बचाता है। 

खून की कमी पूरी 

जिन लोगों को, खासकर जिन महिलाओं को खून की कमी होती हैं, उनके लिए ब्रोकली का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा भी अच्छी है। ब्रोकली खाने से शरीर को पर्याप्त आयरन मिलता है जोकि कभी खून की कमी नहीं होने देता है। 

मधुमेह से बचाव

आयरन से भरपूर ब्रोकली में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने वाले गुण भी होते हैं। अगर आप डायबिटीक पेशेंट है तो आपको अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करनी चाहिए। आप चाहे तो इसे सेलेड की तरह नहीं तो सब्जी बनाकर खा सकते है। अगर आप प्रेग्नेंट तो इसका सेवन जरूर करें। 

इम्यून सिस्टम मजबूत 

ब्रोकली में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते है। स्ट्रांग इम्यून सिस्टम होने से आप किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहते है। इसके अलावा मौसम बदलाव के कारम होने वाली छोटी-छोटी प्रॉबल्म से भी बचाव बना रहता है। 

डिप्रेशन से राहत 

ब्रोकली में फोलेट की मात्रा काफी अधिक होती हैं जिससे शरीर में हैप्पी हॉर्मोन बढ़ते है। जब शरीर में इन हार्मोन्स की वृद्धि होती हैं तो डिप्रेशन से दूर रहने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा टेंशन भी कम होती है। 

PunjabKesari

बच्चे का दिमागी विकास तेज 

आयरन और पर्याप्त पोषक तत्व होने के कारण यह शिशु के दिमाग का विकास करने में मदद करती है। इसके सेवन से बच्चों को दिमाग तेज होता है और उनकी सोचने-समझने की शक्ति बढ़ती है। 

आंखो की रोशनी बढ़ाए

अगर आप चाहते है कि आपको आंखों की रोशनी ताउम्र बरकरार रहे तो अपनी डाइट में एक कटोरी ब्रोकली जरूर शामिल करें क्योंकि इसमें मौजूद बीटा-केरोटीन और विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। 
  

कैंसर से बचाव

हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि ब्रोकली का सेवन करने से गले और सिर, कोलोन, स्तन कैंसर और लंग कैंसर होने के खतरा कम रहता है। अगर आप भी जिंदगी में इन बीमारियों के खतरे से बचे रहना चाहते हैं तो इसका सेवन आज ही से शुरू कर दें। 

सूजन कम करें

सूर्य की किरणों से निकलने वाली यूवी रेडियेशन से शरीर में नेगेटिव इफेक्ट पढ़ता है और शरीर के अंगो में सूजन आ जाती है। ऐसे में ब्रोकली को सलाद के रूप में खाएं। आपको यूवी रेडियेशन के प्रभाव से मुक्ति मिल जाएगी।

Related News