26 APRFRIDAY2024 1:23:51 PM
Nari

सरसों तेल के 10 ब्यूटी सीक्रेट्स, महिलाओं को पता होना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2019 06:30 PM
सरसों तेल के 10 ब्यूटी सीक्रेट्स, महिलाओं को पता होना जरूरी

भारतीय रसोई में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर सरसों का तेल हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद है। जोड़ों का दर्द हो या डल स्किन, यह एक औषधि की तरह हर समस्या का समाधान करता है। चलिए आज हम आपको सरसों के तेल के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

 

सरसों के तेल के गुण

1 टेबलस्पून (14 g) सरसों के तेल में 124 कैलोरी और 21% फैट होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, लोहा, विटामिन बी -6 और मैग्नीशियम जैसे गुण भी होते हैं, जो सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

सरसों के तेल की तासीर

सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल मसाज करने के लिए भी किया जा सकता है। गर्मियों में इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

 

सरसों के तेल के फायदे
वजन घटाए

वजन कम करने का आसान तरीका है अपने मेटाबॉलिज्म बूस्ट करना। सरसों का तेल मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सही बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

कैंसर से रखें दूर

रिसर्च द्वारा यह पता चला है की सरसों के तेल का उपयोग करने से कैंसर होने का खतरा कम होता है। सरसों के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर की गाठ को बनने से रोकता है। यह शरीर को अलग-अलग तरह के कैंसर से दूर रखता है।

 

दिल को बनाएं मजबूत

सरसों के तेल में पाएं जाने वाले तत्व शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और साथ ही में कोलेस्ट्रॉल के संतुलन को बनाएं रखते हैं। यह मोटापे, ब्लडप्रेशर, हाइपरटेंशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

PunjabKesari

भूख बढ़ाने में मददगार 

अगर आपको भूख नहीं लगती है तो सरसों का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। ये तेल पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है, जिससे भूख बढ़ती है।

 

अस्थमा की रोकथाम

सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है। सर्दी हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

त्वचा के लिए फायदेमंद

ड्राई स्किन दूर करने के लिए नहाने से पहले अपनी त्वचा की अच्छे से मालिश करें तो त्वचा मुलायम हो जाएगी और सारा दिन रुखी त्वचा की शिकायत नहीं होगी।

PunjabKesari

नैचुरल सनस्क्रीन

बाजार में बिकने वाले कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। मगर सरसों के तेल से बेहतर कोई सनस्क्रीन नहीं है। इसे त्वचा पर लगा कर सूरज की हानिकारक किरणों से बचा जा सकता है।

 

सांवलापन करे दूर

बेसन में नींबू का रस और सरसों का तेल मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं। फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरे पर चमक आती है और सांवलापन भी दूर होता है।

 

बालों के लिए वरदान

सरसों के तेल में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। रूसी, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

 

फटे होंठ

रात को सोने से पहले होठों पर दो से तीन बूंदे सरसों के तेल की लगाएं। फिर इसे ऊपर से लिप बाम से कवर कर दें। इससे एक दिन में ही आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे।

 

नैचुरल स्किन ग्लो

यह त्वचा के रूखेपन को खत्म करते हुए स्किन पर ग्लो लाता है। वहीं अगर आप त्वचा का कालापन हटाना चाहती हैं तो सरसों के तेल को दही और नींबू के रस के साथ मिला लें और इससे बाॅडी की मसाज करें। फिर साफ पानी से धो लें ।इससे बॉडी पर नेचुरल ग्लो आ जाएगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News