26 APRFRIDAY2024 1:28:07 PM
Nari

चैन की नींद सोना है तो बैडरुम में लगा लें ये 5 पौधे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Sep, 2020 01:54 PM
चैन की नींद सोना है तो बैडरुम में लगा लें ये 5 पौधे

हरे-भरे पौधे घर की सुंदरता में चार-चांद तो लगाते ही हैं साथ ही में आपको स्ट्रेस फ्री रखने में भी मदद करते हैं। जी हां, हम सभी जानते हैं कि पौधे भी इंसानों की तरह सांस लेते हैं। जाहिर हैं, इनसे भी नेगेटिव और पॉजिटिव वाइबस आती होंगी, ऐसे में बात अगर साइंस की करें तो उनके अनुसार ऐसे बहुत से पौधे हैं जो व्यक्ति को तनाव की स्थिति से दूर रखते हैं और रात को अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें रात को अच्छे से नींद नहीं आ पाती ऐसे लोगों को अपने बैडरुम में कुछ प्लांट्स लगाने चाहिए जो तनाव को भगा चैन की नींद देने में काफी मददगार होते हैं। आइए नजर डालते हैं, उन पौधों की लिस्ट पर...

nari

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा प्लांट आजकल बहुत ज्यादा फेमस है। लोग इसका इस्तेमाल बहुत तरीकों से करते हैं। कुछ अपने चेहरे की रंगत निखारने के लिए ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल करता है तो कई लोग इसकी सब्जी या फिर जूस बनाकर पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद समझते हैं। इन सब के साथ-साथ ऐलोवेरा आपको स्ट्रेस फ्री रखने में भी बहुत मददगार पौधा सिद्ध होता है, जी हां, रात के समय ऐलोवेरा अधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे घर में शुद्ध हवा का वास बढ़ता है और आप अच्छी और शांतमयी नींद ले पाते हैं।

nari

बैंबू प्लांट

बैंबू प्लांट रखने से कमरे में ताजी हवा को बढ़ावा मिलता है। बैंबू बेंजीन और ट्राइक्लोरोइथिलीन नामक हल्की सुगंध कमरे में फैलाता है, जिससे आपका दिनभर का स्ट्रेस दूर होता है, और आप चैन की नींद ले पाते हैं।

nari

हेडेरा हेलिक्स

यह प्लांट अस्थमा रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद पौधा होता है। हेडेरा से निकलने वाली ऑक्सीजन अस्थमा पेशेंट्स को खुलकर सांस लेने में मदद करती है। जिस वजह से इस पौधे को कमरे में रखकर सोने से रात के वक्त अस्थमा अटैक के चांसिस बहुत कम हो जाते हैं।

nari

जैसमीन

जैसमीन के फूलों का इस्तेमाल बहुत सारे रुम फ्रेशनर्स में किया जाता है। मगर रूम फ्रेशनर की जगह असली जैसमीन के फूल कमरे में रखने से अधिक लाभ मिलता है। जैसमीन का आरोमा रात को आपकी नींद खराब नहीं होने देता। कुछ लोगों की आधी रात में नींद खुल जाती है, मगर जैसमीन के फूलों की सुगंध आपकी रात की नींद डिस्टर्ब नहीं होने देगी।

nari

ऑरचिड

अन्य फूलों की तरह ऑरचिड भी रात के वक्त ऑक्सीजन छोड़ता है। इन फूलों का रंग और सुगंध दोनों की नींद लाने में मददगार होते हैं। स्टडी के मुताबिक ऑरचिड के फूल कमरे में रखकर सोने से आपको बहुत अच्छे सपने भी आते हैं, जिस वजह से आप सुबह एक दम फ्रेश नींद लेकर उठते हैं। 

nari

Related News