22 JANFRIDAY2021 8:01:40 PM
Nari

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगी 1 चम्मच अलसी, यू करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Feb, 2020 02:14 PM
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगी 1 चम्मच अलसी, यू करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन की समस्या आजकल लोगों में आम हो गई है।अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेल होने का खतरा भी रहता है।  इसे कंट्रोल में रखने के लिए लोग दवा का सेवन करते हैं लेकिन 1 चम्मच अलसी के बीज से भी आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है अलसी के बीज...

 

​सुपरफूड है अलसी

जंक फूड, अल्कोहल, स्मोकिंग जैसी चीजों से दूर रहकर आप हाई बीपी के रिस्क को कम कर सकते हैं। मगर, अलसी एक ऐसा सुपरफूड भी है जो हाई ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रखेगा। खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा सदियों से इसका इस्तेमाल सेहत के लिए भी होता आ रहा है। औषधीय गुणों से भरपूर अलसी को कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है।

PunjabKesari

​बीपी को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें अलसी का सेवन

आप इसे भूनकर या पानी में भिगोकर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर इसका पाउडर बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा दूध में अलसी के बीज डालकर पीने से भी फायदा होगा। सिर्फ एक चम्मच अलसी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ दिल को भी हेल्दी रखेगा।

​6 महीने तक हर दिन करें अलसी का सेवन

स्टडी के मुताबिक, करीब 30 ग्राम अलसी को 6 महीने तक हर दिन खाने से डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 7mmhg और सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर 10mmhg तक कम हो जाता है। हर दिन अलसी का 6 महीने तक सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर 2mmhg तक कम हो जाता है। इससे स्ट्रोक का खतरा 10% और हार्ट डिजीज का खतरा 7% तक कम रहता है।

PunjabKesari

​ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर होता है, जो खून की धमनियों की दीवारों पर मौजूद कोशिकाओं को सुरक्षित में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद फाइबर फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

​अलसी में कई और न्यूट्रिएंट्स भी...

इसके अलावा अलसी में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और लिगनान भी होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही इससे पाचन तंत्र, डायबीटीज, बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

नोट: अलसी का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता लेकिन ये दवाओं का विकल्प नहीं हो सकती। ऐसे में दवा लेना बंद न करें और डॉक्टर की सलाह पर ही अलसी का सेवन करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News