23 SEPMONDAY2019 7:41:33 PM
Nari

वजन कम करने में मदद करेगा 1 गिलास नींबू पानी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 30 Aug, 2019 11:18 AM
वजन कम करने में मदद करेगा 1 गिलास नींबू पानी

महिलाएं अपना वजन कम करने के लिए रोजाना घंटो जिम व योग करती है लेकिन कई बार किसी भी तरह का फर्क नही दिखता है। ऐसे में जल्द ही वजन करने की महिलाओं को अपनी रुटिन में नींबू को शामिल करना चाहिए। नींबू न केवल स्किन व सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि शरीर को स्लिम व फिटन रखने में भी काफी मदद करता है। चलिए आपको बताते है कि किस तरह से 1 गिलास नींबू का पानी वजन कम करने में मदद करता है। 

बढ़ता है मैटाबॉलिज्म

नींबू में पाए जाने वाले गुण शरीर को स्लिम ट्रिम व फिट रखने में मदद करते है। इसलिए वजन कम करने के महिलाओं को अपनी डाइट में नींबू पानी शामिल करने के लिए कहा जाता है। जब बिना चीनी के नींबू पानी लिया जाता है तो वह पूरी तरह कैलोरी फ्री होता है, जिस कारण वह बहुत ही जल्द वजन कम करने में मदद करता है। इतना ही नही विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ा कर वजन कम करते है। 

PunjabKesari,Lemon Water, lemonade, Reduce Belly Fat, Nari

पानी से कम होता है वसा

जब आप कम मात्रा में पानी पीते है तो शरीर में वसा ऊर्जा के रुप में जलने की जगह एक जगह पर एकत्रित हो जाती है। शरीर में वसा का ऊर्जा में परिवर्तित होना शरीर में मौजूद पानी पर निर्भर करती है। इसलिए जब आप अधिक मात्रा में पानी पीते है तो वसा जल्द से जल्द कम होता है, ऐसे में पानी को अकेला पीने की जगह इसमें नींबू डाल लें तो यह दो गुणा जल्दी असर करता है।

PunjabKesari,Lemon Water, lemonade, Reduce Belly Fat, Nari

इस तरह पिएं नींबू पानी 

वजन करने के लिए आप रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर पिएं। इसे आप दिन में एक जगह दो से तीन बार ले सकते है। आप इसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकती है। इसके साथ ही हर एक घंटे में पानी का गिलास जरुर पिएं। नींबू पानी भूख को कम कर पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेगा। इसके साथ ही शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकाल कर पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाएगा। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News