20 APRSATURDAY2024 9:20:03 AM
Life Style

अगर गृहिणियां करेंगी ये काम तो घर हो जाएगा कंगाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Aug, 2020 05:02 PM
अगर गृहिणियां करेंगी ये काम तो घर हो जाएगा कंगाल

भारत में घर की बहू बेटियों को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। महिलाएं चाहें घर को स्वर्ग बना सकती है और घर को नर्क भी बना सकती हैं। वह महिलाएं ही होती हैं जो घर में सुख-समृद्धि लाती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जो महिलाओं को नहीं करने चाहिए। इससे घर में दरिद्रता, नकारात्मकता और बर्बादी आती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि महिलाओं को कौन-से काम नहीं करने चाहिए।

देर तक सोने की आदत बदलें

अगर आपको देर तक सोने की आदत है तो उसे बदल लें। यह सिर्फ घर में दरिद्रता का कारण ही नहीं बनते बल्कि इससे आपकी सेहत भी खराब होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी इस आदत को बदल लें।

PunjabKesari

घर में ना रखें गंदगी

मां लक्ष्मी को साफ-सफाई वाली जगह बहुत पसंद होती हैं। मगर, आजकल की व्यस्त जीवनशैली के चलते महिलाएं घर की ऊपरी-ऊपरी सफाई करती हैं और जब समय मिलती है तभी अच्छी तरह सफाई करती हैं।। मगर, घर में पड़ी गंदगी से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं इसलिए रोजाना घर की साफ-सफाई जरूर करें।

दरवाजे को पैरों से खोलना

शास्त्रों के अनुसार, दरवाजे को पैरों से खोलना भी अशुभ माना जाता है। माना जाता है कि जिस घर में महिलाएं पैर से ठोकर मारकर दरवाजा खोलती हैं वहां भी मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं।

झूठे बर्तन छोड़ना

रसोईघर में मां अन्नपूर्णा का वास होता है। ऐसे में जो महिलाएं रात के समय किचन को गंदा या बर्तन को झूठा छोड़ देती हैं वहां से देवी लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं।

PunjabKesari

चौखट पर बैठकर भोजन करना

कुछ महिलाओं की आदत होती हैं कि वह शाम को चौखट पर बैठकर गप्पे लड़ाती हैं, जोकि गलत है। वहीं चौट पर बैठकर खाना खाने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

झाड़ू को पैर लगाना

शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का वास माना जाता है। ऐसे में जहां महिलाएं झाड़ू को पैर या ठोकर मारती हैं वहां कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता।

शाम को झाड़ू लगाना

वास्तु के अनुसार, सायकाल के समय घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। माना जाता है कि इस समय झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती।

PunjabKesari

Related News