27 APRSATURDAY2024 2:31:10 AM
Life Style

भैया दूज: महंगे गिफ्ट नहीं, इस बार अपनी बहन से करें ये 5 वादे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2021 01:49 PM
भैया दूज: महंगे गिफ्ट नहीं, इस बार अपनी बहन से करें ये 5 वादे

हर साल दीवाली के 2 दिन बाद भाई दूज का त्यौहार सेलिब्रेट किया जाता है। यह त्यौहार भाई और बहन के मीठे रिश्ते का प्रतीक है। इस दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती है तो बदले में भाई भी अपनी बहन को प्यारा-सा गिफ्ट देता है लेकिन इस बार आप अपनी बहन के लिए कुछ अलग कर सकते हैं। इस बार अपनी बहन को मंहगे गिफ्ट की बजाए कुछ वादे करें, जिससे उनकी सोच के साथ जीने के तरीके में भी बदलाव आए।

1. अकेले जाना सिखाएं

अक्सर लड़कियां कहीं बाहर जाने के लिए भाई की राह देखती है। कुछ लड़कियां तो अपने कॉलेज भी भाई के साथ ही जाती है। ऐसे में क्यों न इस राखी आप उनके मन में आत्मविश्वास पैदा करें और उन्हें अकेले जाना सिखाएं।

PunjabKesari

2. बहन को बनाएं मजबूत

भाई अपनी बहन को रात के समय अकेले बाहर नहीं जाने देते क्योंकि वह उनकी केयर करते हैं। मगर इस राखी आप अपनी बहन को शारीरिक रूप से मजबूत बनाए। इसके लिए आप उन्हें कराटे या मार्शल आर्ट्स के क्लासेज ज्वॉइन करा सकते हैं।

3. बहनों को दें इमोश्नल स्पोर्ट

ऐसे बहुत से मौके होते हैं जब एक बहन को अपने भाई का स्पोर्ट चाहिए होता है लेकिन वह आपसे कह नहीं पाती। इस राखी आप अपनी बहन को यह यकीन दिलाएं कि आप उनके साथ है और जरूरत पड़ने पर आप हमेशा उनके साथ खड़े रहेंगे।

PunjabKesari

4. फैसले लेने में सक्षम

घर में किसी बात की राय या फिर फैसला लेने की होती है तो अक्सर भाई अपनी बहन से सलाह लेना जरूरी नहीं समझते, जोकि गलत है। ऐसे में इस राखी अपनी बहन से वादा करें कि आप घर के अहम फैसलों में उनकी राय भी लेंगे। इससे उनके अंदर आत्मविश्वास भी आएगा।

5. घर में दें स्पेस

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लड़कियों को अपनी बात कहने के लिए बहुत सोचना पड़ता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि घर में बहनों को भी बराबर स्पेस और अपनी बात कहने का हक मिले।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News