26 APRFRIDAY2024 8:24:42 PM
Nari

काम के साथ इस तरह रखें आंखों का ख्याल! (Pics)

  • Updated: 10 Sep, 2016 09:26 AM
काम के साथ इस तरह रखें आंखों का ख्याल! (Pics)

बदलते समय के साथ काम करने का तरीका भी बदल गया है। आजकल ज्यादातर काम कम्प्यूटर पर ही किया जाता हैं। लोग ऑफिस के साथ-साथ घर पर भी लगातार कई घंटों तक कम्प्यूटर पर काम करतेे हैं, लेकिन ज्यादा देर कम्प्यूटर पर काम करने से हमारी आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं। घंटों तक कम्प्यूटर पर काम करने से आंखों में थकान, धुंधला दिखाई देना, सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि काम के साथ-साथ आंखों का भी पूरा ध्यान रखा जाएं। आज हम आपको बताते है कि कैसे आप अपनी आंखों का ख्याल रखकर इन समस्याओं से बच सकते है? 

 

1. पलकों को बीच-बीच में झपकाएं

काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी पलकों को झपकाते रहें। इससे आपकी आंखों की नमी बनी रहेंगी और आंखो पर ज्यादा दबाव भी नहीं पड़ेगा।

 

2. लगातार काम ना करें

लगातार काम करने से आंखों पर बहुत प्रेशर पड़ता है इसलिए काम के बीच में थोड़ा ब्रेक लें। एेसा करने से आपकी आंखों को थोड़ा आराम मिलेगा।

 

3. हेल्दी स्नैक्स

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी खाने खाएं। अपने खाने में विटामिन ए,ई और सी को जरूर शामिल करें। इसके अलावा दूध से बने पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा और गाजर का सेवन करें। काम के बीच में हेल्दी स्नैक लें।

 

4. व्यायाम

काम करते-करते हमारी आंखें थक जाती है। इससे बचने के लिए आंखों की मालिश करें। काम के बीच आखों की पुतलियों को चारों ओर घुमाएं। साथ ही बीच में आखों पर पानी के छींटे मारें।

5. नींद

आंखों को ठीक रखने के लिए भरपूर नींद लें। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो इससे आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

Related News