12 APRMONDAY2021 4:11:46 PM
Beauty

स्किन के लिए कितना जरूरी विटामिन Vitamin B5, कैसे पूरी करें इसकी कमी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2021 11:47 AM
स्किन के लिए कितना जरूरी विटामिन Vitamin B5, कैसे पूरी करें इसकी कमी?

विटामिन बी-5 (Vitamin B5) अच्छी सेहत नहीं, ग्लोइंग स्किन व शाइनी बालों के लिए भी बहुत जरूरी है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है, जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने के साथ कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इससे एंटी-एजिंग, मुंहासे को दूर करता है। चलिए आपको बताते हैं कि स्किन को कैसे फायदा पहुंचाता है विटामिन बी5 और कैसे पूरी करें इसकी कमी

क्या है पैंटोथेनिक एसिड या विटामिन बी-5?

विटामिन बी-5 एक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का ही एक ऐसा घुलनशील तत्व है जो पौधों और पशु-आधारित फूड्स से मिलता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, विटामिन बी-5 एक पेंटोथेनिक एसिड के रूप में मिलता है जो एक रसायन के रूप में सामने आता है। इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए किया जाता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं विटामिन बी 5 के फायदे
स्किन को रखे नमीयुक्त

विटामिन बी-5 त्वचा को अंदर से नमी देता है, जिससे वो बार-बार रूखी व शुष्क नहीं होती। साथ ही इससे आप ड्राई स्किन के कारण होने वाली समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

बढ़ती उम्र के लक्षण को रोके

प्रोविटामिन बी-5 बढ़ती उम्र में दिखने वाली झुर्रियों, झाइयों, डार्क सर्कल्स, त्वचा में ढीलापन भी जल्दी नहीं आने देता। दरअसल, इससे त्वचा में कोलेजन, ग्लाइकैन और इलास्टिन का उत्पादन बढ़ता है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

त्वचा को डैमेज होने से बचाए

विटामिन बी5 त्वचा को डैमेज होने से रोकता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट सनबर्न से बचाने में भी मददगार है। 

स्किन प्रॉब्लम सोरायसिस

स्किन प्रॉब्लम सोरायसिस, एग्जिमा के इलाज में भी विटामिन डी क्रीम, सप्लीमेंट्स व डाइट बेहतरीन इलाज है। अपने एक्सपर्ट से सलाह लेकर डाइट में विटामिन बी5 फूड्स शामिल करें।

मुंहासों व घाव को ठीक करे

जले के निशान, चोटें, डैमेज स्किन और स्‍ट्रेच मार्क्‍स को लेकर परेशान ना हो क्योंकि विटामिन बी-5 उन्हें ठीक करने में मददगार है। इसके लिए आप विटामिन बी5 क्रीम या लोशन लगा सकते हैं।

PunjabKesari

रंगत निखारे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन बी-5 त्वचा के दाग-धब्बों, मुंहासे को दूर करने में मददगार है। साथ ही इससे त्वचा में मेलेनिन का स्तर बढ़ता है, जिससे रंगत साफ होती है।

लालिमा और सूजन से छुटकारा

विटामिन बी-5 में डेक्सपैंथेनॉल तत्व होता है जो त्वचा में रुखेपन, सूजन, लालपन और को दूर करने में मददगार है। इसके लिए आप एक्सपर्ट से पूछकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज कर सकते हैं।

कैसे पूरी करें विटामिन बी-5 की कमी?

. इसके लिए एक्सपर्ट डाइट में मछली, चिकन, अंडा, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, एवोकाडो, फूलगोभी, फलियां, टमाटर, मक्की, शकरकंद और अनाज का सेवन करने की सलाह देते हैं।

. इसके अलावा विटामिन बी-5 के लिए आप एक्सपर्ट से सलाह लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News