29 APRMONDAY2024 5:32:03 AM
relationship

महिलाओं की ये परेशानियां मर्दों को समझ नहीं आती (PICS)

  • Updated: 21 Nov, 2015 01:37 PM
महिलाओं की ये परेशानियां मर्दों को समझ नहीं आती  (PICS)

औरत की जिंदगी में ऐसे बहुत सारे मौके आते हैं, जब वह सोचती है कि उसे लड़की नहीं लड़का पैदा होना चाहिए था क्योंकि उन्हें ऐसे बहुत सारी ऐसी परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है, जिनसे मर्दों का कभी सामना तक नहीं होता है। 

उन्हें अकेले ही सबकुछ सहना पड़ता है हालांकि बहुत कम ही मर्द होते हैं जो उनकी तकलीफों को समझते हैं लेकिन ऐसे मर्दों की संख्या भी कम नहीं है जो इन सभी बातों से बिल्कुल अनजान होते हैं। ये कुछ ऐसी ही बातें और समस्याएं है, जिनसे एक लड़की को गुजरना पड़ता है।
 

1. पीरियड्स की तकलीफ

महिला को हर महीने पीरियड्स की तकलीफ से गुजरना पड़ता है।  इस चिड़चिड़ेपन के साथ साथ उन्हें इस बात का भी डर लगा रहता है कि कहीं उनके कपड़े पर दाग न लग जाए। ये समस्या सिर्फ लड़कियां ही झेलती हैं शायद लड़के इस दर्द को कभी नहीं समझ सकते।
 

2. ब्रेस्ट फीड कराना

मां बनने का सुख तो हर औरत पाना चाहती है लेकिन बच्चों को संभाला कोई आसान काम नहीं है। बच्चे को रास्ते में ही जोरों से भूख लग जाती है ऐसे में उन्हें सार्वजनिक जगहों पर ही ब्रेस्ट फीडिंग करवानी पड़ती है। महिलाओं की ऐसी असहज स्थिति को मर्द कभी नहीं समझते। 
 

3. कपड़े 

कई महिलाएं ऐसी होती है, जिन्हें परंपरागत परिधान पहनना असहज लगता है और इसी के विपरीत कई ऐसी भी होती हैं, जिन्हें वेस्टर्न ड्रेस पहनने में तकलीफ होती है. पर कई बार ऐसे मौके आते हैं जब उन्हें दूसरों की खुशी के लिए उनके अनुसार कपड़े पहनने पड़ते है।
 

4. घर और ऑफिस दोनों को संभालना

बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो घर और ऑफिस दोनों को ही संभालती है लेकिन ज्यादातर महिलाओं को ये सबकुछ अकेले ही संभालना पड़ता है। उन्हें बच्चों के होमवर्क से लेकर अपने ऑफिस प्रोजेक्ट सभी को संभलना पड़ता है। ये एक बहुत मुश्क‍िल टास्क है. जिसका एहसास कम ही मर्दों को होता है।
 

5. अपने लिए वक्त 

हर इंसान को अपने लिए कुछ समय चाहिए होता है लेकिन घर, बच्चे औऱ ऑफिस की जिम्मेदारियां उठाते उठाते वह अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाती। इसी वजह से कई बार वह तनाव की स्थिति  में भी आ जाती है। महिलाओं की इस समस्या को कम ही पुरुष समझते हैं। 

Related News