Twitter
You are hereNari

आखिर महिलाओं को क्यों होती है किडनी की ज्यादा प्रॉब्लम?

आखिर महिलाओं को क्यों होती है किडनी की ज्यादा प्रॉब्लम?
Views:- Tuesday, March 13, 2018-1:35 PM

किडनी शरीर का बहुत अहम हिस्सा है। यह खून से निकलने वाले बेकार और तरल पदार्थ जिसे क्रिएटनिन कहते हैं, यह इसे छानकर शरीर से बाहर निकाल देती है। जब किडनी में किसी तरह की परेशानी आ जाती है तो यह काम करना बंद कर देती है। जिससे शरीर में बेकार पदार्थ जमा होने शुरू हो जाते हैं। सही समय पर इसे पहचान न पाने और इलाज में अनदेखी करने से यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। एक रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि पुरुषों के मुकाबले औरतें कीडनी की बीमारिया ज्यादा होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 30 साल की उम्र पार करने के बाद गुर्दे से जुड़ी परेशानियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। भारत में ज्यादातर औरतों को किडनी की समस्या होनी की शिकायत डायबिटीज, मोटापा और हाई ब्लड प्रैशर की वजह से होती है। इसके अलावा और भी बहुत से कारण हैं जो कीडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। अपने लाइफस्टाइल में कुछ सुधार करके बीमारियों से बच सकती हैं।  


किडनी रोग के लक्षण
खून की कमी
पेशाब से खून आना
भूख कम लगना
थकान
जी मिचलाना
वजन में अचानक बदलाव आना

PunjabKesari
हाई ब्लड प्रैशर, आदि। 


कारण 
ऐसे बहुत से कारण है जिसकी वजह से कुछ लोग जल्दी ही किडनी से जुड़ी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। भरपूर नींद न लेने से भी किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है, देर तक पेशाब रोक कर रखना,जरूरत से ज्यादा दर्द निवारक दवाओं का सेवन करना और खाने में ज्यादा नमक आदि किडनी को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इसके अलावा हाई ब्लड प्रैशर और डायबिटीज भी इसकी वजह है। 
PunjabKesari

महिलाएं इस रोग से क्यों होती हैं ज्यादा प्रभावित
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में इक्लैम्पसिया के अलावा और भी बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी कमजोरियां आनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा मूत्र मार्ग में संक्रमण, प्रजनना क्षमता में कमजोरी,तनाव आदि का असर किडनी पर पड़ने लगता है। सेहतमंद रहने के लिए खुद की देखभाल करना बहुत जरूरी है। शरीर में खून की कमी और नींद पूरी न करना,प्रतिरोधक क्षमता मेें कमजोरी औरतों में ज्यादा सुनने को मिलती है। यही कारण किडनी के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं। 


देखभाल ही बचाव 
किडनी को हैल्दी रखना चाहते हैं तो सिगरेट,शराब और नशीले पदार्थों से परहेज रखें। इसके साथ ही भरपूर पानी का सेवन,हरी सब्जियां,फल,अंगूर खाएं। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP