27 APRSATURDAY2024 4:52:03 AM
Nari

पानी खराब न होने पर भी क्यों लिखी जाती है बोतल पर यह डेट?

  • Updated: 18 Jul, 2017 04:07 PM
पानी खराब न होने पर भी क्यों लिखी जाती है बोतल पर यह डेट?

पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है। घर से बाहर जाते समय भी पानी की बोतल को अपने साथ रखते है लेकिन कई बार जल्दबाजी में इसे रखना भूल जाते है। जिसके कारण मार्किट में मिलने वाली वॉटर बोतल से पानी पीना पड़ता है लेकिन इस पानी को पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसे पीने से शरीर को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

1. बोतलों पर एक्सपायरी डेट 

PunjabKesari
मिनरल वॉटर बोतल पर लिखी एक्सपाइरी डेट पानी के लिए नहीं बल्कि बोतलों के लिए होती हैं। इन बोतलों पर ऐसा कैमिकल लगा होता है जो सही तापमान न मिलने के कारण पानी में कुछ विषैले बैक्टीरिया छोड़ देता है। जिससे पानी खराब हो जाता है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।

2. पानी की स्‍टोरेज पर निर्भर
घर पर स्टोर किए गए पानी में एक-दो दिन बाद ही बैक्टीरिया पनप जाते हैं। मार्किट से मिलने वाली मिनरल बोतलें तो कई दिनों तक स्टोर में बंद रहती हैं, जिसके कारण इनमें से बदबू आने लगती है। दुकानदार इन्हीं बोतलों को बाजार में बेच देते हैं।

3. सेहत के लिए हानिकारक
प्लास्टिक को सही तापमान न मिलने पर यह पानी में बिसफेनोल-ए (BPA) नामक केमिकल छोड़ देते है। जिससे स्त्रियों को बांझपन, स्तन या ब्रेन कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है। इसके अलावा यह पुरुषों में हृदय रोगों का कारण भी बनते हैं इसलिए बोतल का पानी पीने से पहले डेट चेक कर लें।

4. दूषित पानी 
बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मार्किट से मिलने वाली मिनरल वॉटर बोतल में पैक होने वाला पानी तालाबों से लिया जाता है। इनका पानी ज्यादातर दूषित होता है। इसकी सही पहचान के लिए भी बोतल पर बैस्ट बिफोर डेट लिखी जाती है।

Related News