26 APRFRIDAY2024 3:00:46 AM
Nari

आपने इन कामों में कभी इस्तेमाल नहीं किया होगा Blow Dryer

  • Updated: 03 Jul, 2017 06:09 PM
आपने इन कामों में कभी इस्तेमाल नहीं किया होगा Blow Dryer

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): अपने बालों को सुखाने के लिए लोग ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करते है लेकिन बालों के ड्रायर करने के अलावा भी आप इसका बहुत से काम में इस्तेमाल कर सकते है। जी हां, ब्लो ड्रायर को आप कपड़ों की आयरन से लेकर घर की सफाई तक कर सकते है। अब आप सोच रहें होंगे कि कैसे। आप अपना दिमाग ने लड़ाएं। हम आपको बताएंगे कि आप ब्लो ड्रायर को कैसे घर के बाकी कामों में इस्तेमाल कर सकते है। 

 

1. च्यूइंग गम को हटाए

कई बार रास्ते पर चलते समय जूतों या किसी गलती से कपड़ों पर  च्यूइंग गम चिपक जाती है, जो आसानी से नहीं निकलती। ऐसे में च्यूइंग गम पर हल्का सा ब्लो ड्रायर चलाएं । फिर देखिए कैसे आसानी से च्यूइंग गम निकल जाएगी। 

2. पेंट को झटपट सुखाए

आपको कहीं जाने कि जल्दी है और नेल पेंट लगाना भी जरूरी है तो ब्लो ड्रायर से लगी हुई नेल पॉलिश को सुखाएं। इसके अलावा अगर आपने घर की किसी खिड़की या दरवाजे  पर पेंट करवाया है तो उसे ब्लो ड्रायर से सुखाने की कोशिश करें। 

3. प्राइस टैग हटाए 

आपने कपड़ों, फुटवेयर और बर्तनों पर प्राइस टैग लगे तो देखें होगे, जिनका उतारा काफी मुश्किल होता है। इसलिए ब्लो ड्रायर को 10 मिनट तक प्राइस टैग पर चलाएं। इससे वह आसानी से उतर जाएगा।

4. टाइट फुटवेयर की परेशानी 

कई बार फुटरवेयर टाइट खरीद लेते है, जिनका पहनने में काफी दिक्कत आती है। ऐसे में पहले फुटवेयर पहने फिर ब्लो ड्रायर को इन पर 2 मिनट तक चलाएं। ठंडा होने के बाद फुटवेयर निकाल दें। 

5. जूतों की चमक 

लेदर के शूज जल्द ही पुराने लगने लगते है, जिन पर पॉलिश का भी कोई असर नहीं दिखाई देता। इसलिए जूतों को पॉलिश करके कुछ मिनट तक ब्लो ड्रायर चलाएं। इससे जूतों की खोई हुआ शाइन वापस आ जाएगी। 

6. कपड़ों करें आयरन

अगर आपका आयरन खराब हो गया है तो ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें।अपने कपड़े को हैंगर में टांग लें या टेबल पर अच्छी तरह स्ट्रेट रखें। पहले इस पर पानी छिड़के फिर उस हिस्से को हाथ से हल्का खींचते हुए ब्लो ड्रायर चलाएं। 

7. ब्लो ड्रायर से सफाई

ब्लो ड्रायर से बुक शेल्फ, कंम्प्यूटर और कीबोर्ड आसानी से साफ किया जा सकता है। ध्यान रखें कि ब्लो ड्रायर कूल सेटिंग हो, ताकि इससे कोई नुकसान न हो। 

Related News