26 APRFRIDAY2024 1:21:13 AM
Nari

शर्मसार कर रही है मुंह की बदबू तो ट्राई करें ये उपाय!

  • Updated: 03 Feb, 2017 12:51 PM
शर्मसार कर रही है मुंह की बदबू तो ट्राई करें ये उपाय!

सेहत:  हम क्यों न कितने भी अच्छे कपड़े पहन लें लेकिन यदि हमारे मुंह से बदबू आ रही है तो यह सारे किए-कराये पर पानी फेर सकती है। मुंह से बदबू आने पर कोई भी आपके साथ बैठना और बात करना पसंद नहीं करेगा। यह ऐसी स्थिति होती है जिससे आपको बार-बार शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है। कई बार ये खाने-पीने की वजह से होता है तो कई बार ब्रेकफास्ट न करना, मुंह की सफाई न करना, खराब डाइजेशन जैसी कई समस्याओं का होना इसका कारण बनता हैं। कुछ घरेलू उपचारों को अपनाकर आप अपने मुंह की बदबू से राहत पा सकते है।


1. ग्रीन टी के इस्तेमाल से
ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंध दूर होती है।


2. खूब पानी पीएं
पानी पीने से मुंह फ्रैश बना रहता है और दांत में फंसा हुआ खाना निकल जाता है,जिससे मुंह बार-बार साफ होता रहता है जिससे दुर्गंध नहीं आती है।


3.लौंग और सौंफ के सेवन से
मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू तो कम होती ही है साथ ही दांतों के दर्द में भी ये रामबाण उपाय है। सौंफ चबाने से भी मुंह की दुंर्गंध दूर हो जाती है।


4.नींबू का रस
मुंह की बदबू को दूर करने के लिए एक गिलास पानी को गर्म कर ले, अब पानी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलकर थोडा गुनगुने पानी से सुबह और शाम को कुल्ला करे। कुछ ही दिनों में मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।


5.दांतों की सफाई
हमें अपने दांतों को अच्छे से साफ करना चाहिए क्योंकि कई बार दांतों में खाना रहने से भी बदबू आने लग जाती है।


6. हरी इलायची
यह बड़े काम की चीज है इसको चबाने से न केवल बदबू खत्म होती है बल्कि मुंह का स्वाद भी काफी बढ़िया हो जाता है और भूख संबंधी सारी समस्याएं भी खत्म हो जाती है।
 

Related News