26 APRFRIDAY2024 2:57:02 PM
Nari

मेनिनजाइटिस के 6 लक्षण, सभी पेरेंट्स को होनी चाहिए इनकी जानकारी

  • Updated: 28 Nov, 2017 05:58 PM
मेनिनजाइटिस के 6 लक्षण, सभी पेरेंट्स को होनी चाहिए इनकी जानकारी

मेनिनजाइटिस यानी दिमागी बुखार आमतौर पर वायरस, बैक्टीरिया, कवक, परजीवी, और कुछ जीवों के संक्रमण के कारण होता है। यह एक प्रकार का इंफैक्शन है, जो मष्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की रक्षा करने वाले मेंब्रेन में सूजन पैदा करता है।मेनिनजाइटिस रोग होने से पहले कई संकेत देता है, जिन्हें हम लोग अक्सर अनदेखा कर देते है। जब यह बुखार दिमाग को चड़ जाता है तो यह  नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इसके लक्षणों को समझकर तुरंत इलाज करें। 

 

- अचानक बुखार
मेनिन्जाइटिस के लक्षणों में से एक अचानक बुखार होना। बच्चा कंपकंप महसूस करता है और हमेशा ठंड लगने की शिकायत करता है। रोगी का तापमान बढ़ जाता है, जिसे नीचे लाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बच्चे में यह संकेत दिखने पर तुंरत डॉक्टर के पास जाएं। 

- भयानक सिरदर्द
मेनिन्जाइटिस की वजह से अक्सर तेज सिरदर्द होने लगता है, जो असहनीय हो जाता है, यह दर्द मरीज की गर्दन को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन तेज सिरदर्द के कारण, गर्दन की तरफ ध्यान नहीं जा पाता। 

- दोहरी दृष्टि
जो व्यक्ति मेनिन्जाइटिस रोग से प्रभावित होता है, उसकी दृष्टि पर ध्यान केंद्रित नहीं होता, जिस वजह से उसे सभी चीजें धुंधली और दोहरी दिखाई देने लगती है। 

- पेट में दर्द, मतली और उल्टी
मेनिन्जाइटिस से बीमार व्यक्ति को भूख कम लगती है और उसे लगातार मितली, पेट दर्द और उल्टी समस्या रहती है। 

- प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता
मेनिन्जाइटिस का एक संकेत उज्जवल प्रकाश का डर है क्योंकि तेज प्रकाश के संपर्क में आने बच्चे की आंखों से पानी आने लगता है। मतली और तेज सिर दर्द की संभावना बढ़ जाती है। 

- त्वचा पर चकत्ते
मेन्निजाइटिस में त्वचा पर चकत्ते होना संभव है। इसका परीक्षण करना काफी आसान है। रैशेज को कांच के गिलास के जरिए देखे, अगर रैशेज गिलास के आर-पार दिखाई दे तो यह मेन्निजाइटिस का संकेत हो सकता है। 

Related News