11 MAYSATURDAY2024 2:52:37 AM
Nari

अकेले मोजे को फैंके नहीं, इन तरीकों से करें यूज

  • Updated: 28 Feb, 2017 04:22 PM
अकेले मोजे को फैंके नहीं, इन तरीकों से करें यूज

इंटीरियल डैकोरेशनः वॉर्डरोब साफ करते हुए यदि आपको कभी एक मोजा मिलता है, जिसकी जोड़ी टूट गई हो तो उसे बेकार ना समझें। आप इसे भी कई तरह से यूज कर सकती हैं। 

1. खिलौने बनाएं
अकेले मोजे का सबसे बेहतरीन प्रयोग तो यही है कि आप अपने बच्चो के लिए इनसे कई तरह के खिलौने या पपेट बना सकती हैं, जिससे कि बच्चों को घर बैठे ही खूबसूरत खिलौने आराम से मिल जाएंगे।

2. शूज पैक करें
कहीं सफर पर जा रही हैं तो ऐसे मोजों में शूज या बच्चों के स्नीकर्स रखकर पैक करें और फिर उसे सूटकेस में रखें, इससे आपके बाकी के कपड़े गंदे नहीं होंगे।

3. ड्राई कॉफी भरें
साफ सुथरा मोजा लेकर उसमें ड्राई कॉफी भर दें। अब चाहें तो आप इसे अपने वॉर्ड रोब में टांग दें या फिर अपने फ्रिज के अंदर रखें। ऐसा करने से आसपास आने वाली कोई भी गंदी स्मेल ये अपने अंदर खींच लेगा।

4. गाड़ी साफ करें
कोई स्पांज या रैग काम में लेने से बेहतर है कि अगली बार जब आपको अपनी गाड़ी साफ करनी हो, तो एक मोजा लेकर भी साफ की जा सकती है। मोजे से गाड़ी ज्यादा अच्छे से साफ होती है।

5. मकड़ी के जाले साफ करें
एक झाड़ू के कोने पर मोजा चढ़ा दें। अब मकड़ी के जाले साफ करेंगे तो ज्यादा बेहतर सफाई होगी और आसानी के साथ हाथ चला पाएंगे। 

6. मग पर चढ़ाएं
अपने फेवरेट कॉफी मग पर एक मोजा चढ़ा कर इसे ज्यादा कोजी बनाया जा सकता है। खोए हुए एक मोजे को पहले अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज कर लें। चाहें तो इस पर खूबसूरत इंब्रॉयडरी करें, स्टाइलिश बटन टांकें या फिर पैच वर्क करके भी इसे थोड़ा स्टाइलिश और खूबसूरत लुक दिया जा सकता है। 

7. कुर्सियों के पैरों पर चढ़ाएं
वुडेन फ्लोरिंग है तो स्क्रैच से बचाने के लिए अपने ड्राइंग रूम की कुर्सियों को हर बार उठाकर खिसकाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है परंतु यदि आप कुर्सियों के पैरों में मोजे लगा देंगे तो ये आवाज भी नहीं करेंगी और फ्लोरिंग पर स्क्रैच भी नहीं पड़ेंगे। 

8. विंडो ब्लाइंड्स साफ करें
यदि आप अपने हाथ पर मोजा चढ़ा लें तो विंडो ब्लाइंड्स को साफ करना बेहद आसान हो जाता है। डैंप मोजा हाथ में पहनकर ब्लाइंड्स की तेजी से सफाई की जा सकती है। 
हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News