Twitter
You are hereNari

बेफिक्र होकर होम गार्डन में लगाएं ये पौधे, नहीं करनी पड़ती ज्यादा देखभाल

बेफिक्र होकर होम गार्डन में लगाएं ये पौधे, नहीं करनी पड़ती ज्यादा देखभाल
Views:- Tuesday, May 15, 2018-11:50 AM

पौधे हमारी जिंदगी में अहम रोल निभाते है, क्योंकि हमारी अच्छी सेहत के पीछे कही न कही इन्हीं का हाथ है। हर कोई अपने घर का वातावरण शांत और हवादार बनाए ऱखने के लिए होम गार्डन बनाते है, वहां तरह-तरह के फूल और पौधे भी लगाते हैं। इन पौधों को खूब देखभाल की जरूरत भी होती, तभी यह बढ़ते है। 

 

बिजी लाइफ में हर किसी के पास इनकी खास देखभाल करना का समय नहीं होता। अगर भी घर में गार्डन बना रहे है तो आज हम आपको कुछ ऐसे पौधे बताएंगे, जिन्हें घर में लगाना शुभ माना जाता है, वहीं इनकी ज्यादा देखभाल भी नहीं करनी पड़ती और इन्हें पानी की जरूरत भी कम ही पड़ती है।

 

स्नेक प्लांट (Snake Plant) 

स्नेक प्लांट धूप और पानी दोनों के बिना ही रह सकता है। एक स्टडी के अनुसार स्नेक प्लांट घर के अंदर लगाने से यह हवा को स्वच्छ करने में मदद करता है। 

PunjabKesari
टिलैंडसिया (Tillandsias) 

यह पौधे मिटटी की बजाए हवा से पोषक तत्व और नमी लेते हैं। इन्हें हैगिंग गमलों में भी लगाया जा सकता है क्योंकि इनपर आप पानी स्प्रे कर सकते हैं। अगर यह पौधा एक हफ्ते में 30 मिनट के लिए भीगे रहते हैं तो भी लंबे समय तक फ्रैश बना रहता है।  
 

PunjabKesari
अडेनियम (Adenium) या डेजर्ट रोज़

यह पौधा गर्म इलाकों में भी कम पानी और धूप में आसानी से बढ़ जाता है। इस पौधे के कुछ हिस्से विषाक्त होते हैं इसलिए बच्चो और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें। 

PunjabKesari
पोनीटेल पाम (Ponytail Palm)

फव्वारे सा लगने वाला यह पौधा खुली जगह में लगाने पर 6 फीट तक ऊंचा बढ़ सकता है। इसे लगाने के लिए कोई बड़ा गमला लें या जमीन में लगाए। गर्मियों में इसे हफ्ते में 1-2 बार पानी दें और सर्दी में महीने में सिर्फ 1 बार। 

PunjabKesari

बेगोनिया (Begonia)

गर्मियों और वसंत ऋतु का यह पौधा कई रंगों और प्रकार के फूलों होता हैं। पानी डालने के बाद एकदम मिटटी सूख जाने के बाद भी इसे पानी की आवश्यकता नहीं होती है। 
 


Latest News