26 APRFRIDAY2024 10:00:06 AM
Nari

Designer Door से घर को बनाएं अट्रैक्टिव

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Jun, 2017 06:36 PM
Designer Door से घर को बनाएं अट्रैक्टिव

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन)- घर की डैकोरेशन में दरवाजों की खास अहमियत होती है क्योंकि सबसे पहले हर किसी की नजर इन्हीं पर पड़ती है। चाहे फिर वह मेन गेट हो या घर के अन्य कमरों के दरवाजें। बदलते जमाने के साथ-साथ डोर की डिजाइनिंग को लेेकर लोगों की च्वाइस बदलती रहती है। मेन गेट को मजबूती की नजर से देखा जाता है इसलिए लोग इसे लोहे व स्टील में ही लगवाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं वास्तुशास्त्र के अनुसार, मेन गेट को लोहे में ही लगवाना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि मेन गेट वो खास हिस्सा है, जिससे घर में पॉजीटिव व नैगटिव एनर्जी प्रवेश करती है। 


घर के दरवाजों के डिज़ाइन 

घर के अन्य कमरों में आप कई तरह के डिजाइनर डोर्स की सिलैक्शन कर सकते हैं। अगर आपने भी हाल ही में घर की कंस्ट्रशन का काम खत्म किया है और दरवाजे लगाने के बारे में ही सोच रहे हैं तो हमारे ये आइडियाज आपके बहुत काम आ सकते हैं। आप एल्युमिनियम, लकड़ी, स्टील, लोहे व ग्लास व ब्रॉस वर्क से डिजाइन किए गए स्पैशल डोर भी सिलैक्ट कर सकते हैं। 


वुडन डोर

PunjabKesari
वुडन डोर का फैशन कभी आऊट नहीं होता। आमतौर पर लोग इन्हें ही कमरों में लगवाना पसंद करते हैं क्योंकि यह ज्यादा महंगे भी नहीं होते। प्लेन की बजाए आजकल लोग हलके-फुल्के डिजाइनर डोर भी पसंद करते हैं। 

नेट डोर 

PunjabKesari


नेट डोर फैशनेबल तो लगते ही हैं, साथ ही में इनके बहुत सारे फायदे भी हैं। इससे घर में मक्खी-मच्छर भी नहीं घुसते और घर में रोशनी भी पूरी आती है। वैसे नेट डोर किचन में लगा हो तो बेस्ट रहता है क्योंकि गर्मी की वजह से घुटन भी महसूस नहीं होती।

ग्लास डोर
अगर आप अपने घर को पूरी तरह से मॉडर्न लुक देना चाहते हैं तो आप कांच का स्पैशल ग्लास डोर भी लगवा सकते हैं। वुडन और ग्लास दोनों के मेल से तैयार
किए गए डोर भी काफी अट्रैक्टिव लगते हैं। इन्हें आप उन कमरों में लगवा सकते हैं जहां आपको ज्यादा रोशनी की जरूरत पड़ती है। बालकनी अटैच रूम, गार्डन अटैच रूम,  ड्राइंग रूम लगवा सकते हैं।


ब्रास वर्क डोर

PunjabKesari


बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो रायली लुक वाले डोर पसंद करते हैं। ब्रास वर्क वाले डोर आपके घर को किसी महल जैसी लुक देते हैं और मजबूती में भी इनका कोई जवाब नहीं होता क्योंकि यह काफी मजबूत लकड़ी से तैयार किए जाते हैं। इसके ऊपर किया गया ब्रास वर्क काफी अट्रैक्टिव लगता है।

Related News