07 MAYTUESDAY2024 11:34:18 PM
Nari

बारिश के दिनों में इस तरह दूर करें दीवारों की सीलन

  • Updated: 03 Jul, 2017 04:14 PM
बारिश के दिनों में इस तरह दूर करें दीवारों की सीलन

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : बारिश का मौसम आते ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है लेकिन यह मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लाता है। लगातार बारिश की वजह से घर की दीवारों पर सीलन आ जाती है जिससे घर की खूबसूरती तो खराब होती ही है साथ में बदबू भी फैल जाती है। ऐसे में घर की चाहे जितनी भी सफाई कर लें लेकिन सीलन और बदबू कम नहीं होती। इसके लिए कुछ आसान तरीके अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

सीलन के कारण
बारिश के दिनों में सीलन होना आम बात है। बारिश होने पर घर के ऊपरी हिस्से में पानी घर के अंदर आ जाता है और फिर जब धूप निकलती है तो भाप की वजह से घरों में सीलन पैदा हो जाती है। इसके अलावा बारिश के दिनों में गीले कपड़े इधर-उधर रखना, खिड़की-दरवाजे बंद रखना और पुराने सामान को घर में रखने से भी सीलन आ जाती है। 

सीलन से बचने के तरीके
साफ-सफाई
घर की हर रोज अच्छे से सफाई करें और पौंछा लगाने के लिए फिनायल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा रसोई और बाथरूम की सफाई की तरफ ज्यादा ध्यान दें क्योंकि यहीं से बीमारियां फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।

लौंग
सीलन की वजह से होने वाली बदबू कोे कम करने के लिए लौंग और दालचीनी को बराबर मात्रा में लेकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगो कर रखें और इसके बाद इस पानी को उबाल कर रूम फ्रैशनर की तरह इस्तेमाल करें।

धूप आने दें
बारिश खत्म होते ही जब धूप निकलती है तो ज्यादा गर्मी लगती है। ऐसे में लोग अपने घर के खिड़की-दरवाजे बंद कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि धूप और ताजी हवा को अंदर आने दें जिससे दीवारों की सीलन कम होगी।

फूल लगाएं
घर में से सीलन की बदबू को कम करने के लिए खुशबूदार फूल लगाएं जिससे बदबू भी दूर होगी और घर की सुंदरता भी बढ़ेगी।

खास ख्याल
इस समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले इस बात का पता होना चाहिए कि घर की कौन-सी जगहों पर सीलन है और उस के बाद उस जगह को सुरक्षित करें।
 

Related News