Twitter
You are hereNari

आपसी रिश्ते में कभी न पड़ने दें दरार, ऐसे बनाएं मजबूत

आपसी रिश्ते में कभी न पड़ने दें दरार, ऐसे बनाएं मजबूत
Views:- Wednesday, September 13, 2017-6:28 PM

रिश्तों को बनाना और फिर उसे निभाना, बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। जब आप किसी के साथ रिश्ते में आते हैं तो उसकी जिम्मेदारी आपके कंधों पर आ जाती है। आजकल पति-पत्नी हो या लिव इन रिलैशनशिप में रहने वाले गर्लफ्रैंड-ब्वॉयफ्रैंड, एक दूसरे से छोटी सी बात पर नाराज होकर रिश्ते को खत्म कर देते हैं। पहले के मुकाबले अब तलाक के मामले ज्यादा सुनने को मिलते हैं। कहीं ना कहीं, इसकी वजह पार्टनर की इगो, शक, आपसी समझ की कमी, असहनशीलता और कहीं ना कहीं वक्त की कमी भी है। किसी भी रिश्ते में अगर प्यार है तो लड़ाई-झगड़ा भी होगा लेकिन इसका अर्थ यह तो नहीं कि रिश्ते को खत्म कर दिया जाए बल्कि आपसी बातचीत और समझ के साथ आप अपने इस खूबसूरत रिशते उम्र भर चला सकते हैं क्योंकि यह रिश्ता सब रिश्तों से आपकी जिंदगी में महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है और जीवनभर साथ चलने वाला होता है। आपकी छोटी से गलती आपके रिश्ते को बिखेर सकती है। आज हम आपको कुछ रिलेशनशिप टिप्स बताते हैं जो आपके रिश्ते को मजबूती देंगे। 

 
पार्टनर को ना दिखाए Ego

रिलेशनशिप और पति-पत्नी के रिश्तों में आजकल जो खटास देखी जा रही हैं उसकी सबसे बड़ी वजह हैं उनकी इगो। एक-दूसरे के आगे खुद को बेस्ट साबित करने के लिए अक्सर वह एक-दूसरे की फिलिंग की कद्र नहीं करते, नतीजा रिश्ता धीरे-धीरे टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। अगर आप लांग रिलैशनशिप चाहते हैं तो आपसी प्यार के बीच इगो को ना आने दें।

गलती ना होने पर दिखाए पहल
अक्सर छोटी-मोटी गलतियां तो हर रिलेशनशिप में होती है लेकिन अगर आप साथी की गलती होने पर इस इंतजार में बैठे कि साथी की गलती हैं तो माफी या समाधान भी वहीं निकालेगा तो यह आपके रिलेशनशिप के लिए गलत होगा। आप तकरार छोड़कर पहल दिखा सकते हैं। इससे आपसी प्यार के साथ पार्टनर की नजरों में आपके लिए रिस्पेक्ट भी बढ़ेगी। 

दूरी को ना समझे बाधा
बहुत सारे लोगों को मानना यह है कि पार्टनर अगर दूर है तो रिश्ते में खुशहाली नहीं रहती। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो ऐसी गलती ना करें क्योंकि खुशहाल रिश्ते का मतलब हर वक्त एक-दूसरे के साथ रहना या गिफ्ट देना नहीं है। बस जरूरत होती है तो इस बात की कि यह दूरी आपके रिश्ते के बीच ना आ पाएं। पार्टनर दूर है तो आपका उन्हें प्यार भरा मेसेज भी काफी होगा कि आप उन्हें भूले नहीं हैं। बस ऐसे ही कुछ तरीके निकालते रहे ताकि पार्टनर और आपको इस बात का अहसास ही ना हो कि आप दूर है। ऐसा करने से दोनों में भरोसा भी कायम रहेगा।

एक-दूसरे की करें तारीफ 
आपको अपने पार्टनर की सिर्फ गलतियां निकालना ही नहीं बल्कि उनके अच्छे काम की तारीफ करना भी आना चाहिए क्योंकि आपका एक अच्छा काम्प्लीमेंट साथी के लिए बहुत अहमियत रखता है। छोटी छोटी अच्छाइयों पर उनकी तारीफ करने का कोई मौका ना छोड़े। 

पर्सनल बातों पर तीसरे की एंट्री रखें बैन
लड़ाई-झगड़ा या आपसी मन मुटाव होने पर अक्सर पार्टनर किसी तीसरे शख्स को उसमें शामिल कर लेते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। आपकी पर्सनल बातें किसी तीसरे को पता नहीं होनी चाहिए फिर वो बातें प्यार भरी हो या आपसी लड़ाई की क्योंकि कई बार यहीं कारण रिश्ते में दूरियां बनाते हैं। अपनी पर्सनल बातों को खुद ही समझदारी से सुलझाए।

रिश्ते में पनपने ना दें संदेह
जिस रिश्ते में शक आ जाए वह लंबे समय तक टिक नहीं पाता। अगर किसी बात को लेकर मन में किसी तरह की दुविधा चल रही है तो उसे मन में ना रखते हुए पार्टनर के साथ खुलकर बातचीत करें। वैसे पार्टनर के खिलाफ मन में संदेह डालने का काम नजदीकी दोस्त या रिश्तेदार ही करते हैं बिना सोचे-समझे किसी की बात में ना आएं।

 

- वंदना डालिया