Twitter
You are heretravelling

Heritage Culture का खजाना है मध्य प्रदेश के ये खूबसूरत शहर

Heritage Culture का खजाना है मध्य प्रदेश के ये खूबसूरत शहर
Views:- Sunday, October 8, 2017-3:59 PM

मध्य प्रदेश को भारत का सबसे ऐतिहासिक देश माना जाता है। मंदिरों और हैरिटेज जगहों से भरपूर इस देश को भारत का सबसे खूबसूरत सिटी माना जाता है। आज हम आपको मध्य प्रदेश की सिटीज में मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहें है। आइए जानते है मध्य प्रदेश की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में।

 

1. खजुराहो
खजुराहो के मंदिरों की खूबसूरती देखने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते है। यहां की मूर्तियों को बड़ी ही बारिकी से तराशा गया है। यहां के खूबसूरत मंदिर अब यूनेस्को की विश्व धरोहर बन चुके है।

PunjabKesari

2. मांडू
प्राचीन झीलों, नहरों और सुंदर बगीचे के बीच से सजे इस शहर की  जितनी तारिफ की जाए कम है। कहा जाता है कि यहां के इस महल में राजकुमार बाज बहादुर और रानी रूपमती रोमांटिक गाने गाया करते थें।

PunjabKesari

3. मेश्वर
मेश्वर की नर्मदा नदी के किनारे बना यह महल मध्य प्रदेश की सबसे अनोखी विरासतों स्थलों में से एक है। यह प्राचीन मंदिर रामायण और महाभारत के समय से मौजूद है।

PunjabKesari

4. ओरछा
बेतवा नदी के तट पर बने इस महल में आपको भारत के महाराजाओं की झलक देखने को मिलती है। बुदंलखंड की राजधानी के इस महल में आप राजाओं ऐशों आराम की झलक देख सकते है।

PunjabKesari

5. ग्वालियर
मध्य प्रदेश का राजधानी ग्वालियर में बना ये महल अद्भुत कला और संस्कृति की मेजबानी करता है। इस विशाल पहाड़ी किले को देखने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते है।

PunjabKesari

6. भोपाल
इस शहर को झीलों के शहर के तौर पर भी जाना जाता है। इस महल में 500 से अधिक गुफाओं की पेंटिग का विवरण दिया गया है। पहाड़ी के उपर बने इस महल की खूबसूरती को देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे।

PunjabKesari