26 APRFRIDAY2024 9:47:03 PM
Nari

क्या देखा है कभी ऐसा ब्रिज जिस पर बहती है नदी ?

  • Updated: 08 Aug, 2017 04:10 PM
क्या देखा है कभी ऐसा ब्रिज जिस पर बहती है नदी ?

जनसंख्या बढ़ने के साथ ही दुनिया में वाहनों की गिनती भी बढ़ रही है। आज हर एक व्यक्ति के पास अपनी कार या बाइक है जिस वजह से शहरों में ट्रैफिक भड़ता जा रहा है। इसी ट्रैफिक को देखते हुए सरकार ने सड़कों पर ब्रिज बना दिए हैं जिससे लोगों को आने जाने में मुश्किल न हो। ऐसे ही आपने कई फ्लाईओवर या ब्रिज देखें होंगे लेकिन जर्मनी देश में मैगडेन नाम का एक शहर है जहां नदी के ऊपर ब्रिज बना हुआ है और इस ब्रिज पर वाहनों की जगह नदी का पानी ही बहता है।
PunjabKesariइस ब्रिज का काम 1930 में शुरू हुआ था लेकिन दूसरे विश्व युद्ध के कारण इसका काम बीच में ही रूक गया और 1997 में दोबारा इस ब्रिज का काम शुरू हुआ जो 2003 में पूरा हुआ। इस ब्रिज के ऊपर छोटे बड़े जहाज भी चलते हैं और इसकी लंबाई लगभग 1 किलोमीटर है। व्यापारियोें के लिए यह ब्रिज काफी महत्वपूर्ण हैं।
PunjabKesariइस ब्रिज के निर्माण का मुख्य कारण यह था कि मैगडेबर्ग शहर के बाहर हवेल और मिटेलैंड नहरें उल्ट दिशा में बहती थी इसलिए इन नहरों को एक साथ मिलाकर नदी के ऊपर से ब्रिज के द्वारा ले जाया गया और शहर से काफी दूर एल्बे नदीं में मिला दिया गया। यह ब्रिज पर्यटकों के देखने के लिए आकर्षण का केंद्र है।

Related News