26 APRFRIDAY2024 7:21:31 AM
Nari

सास की बैस्ट बहू बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Updated: 07 Mar, 2017 10:39 AM
सास की बैस्ट बहू बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रिश्ते-नातेः शादी की जितनी खुशी लड़की को होती है उतनी ही चिंता इस बात की भी सताती है कि न जानें उसके ससुराल वाले कैसे होंगे। वह अनजान लोगों के साथ अच्छी तरह से तालमेल बिठा भी पाएंगी या नहीं। नया परिवार उसकी भावनाओं को समझेगा भी या नहीं। आप भी इस तरह की कशमकश में हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप अच्छी बहू बन सकती हैं। 


1. हर रिश्ते को दें सम्मान
बहू बनते ही बहू की जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है। शादी के बाद हर रिश्ते को मान दें। देवर,ननंद,सास और ससुर के रिश्ते को समझे। जरूरत से ज्यादा बाते न करें और न ही उनकी बातों को अनसुना करें। हर रिश्ते का पूरी तरह से मान करें। 

2. किसी से न करें घर की बात
यह बात अच्छी तरह से समझ लें कि अब ससुरारल ही आपको घर है। यहां पर ही आपकी पूरी जिंदगी बितानी है। हर घर  में कुछ न कुछ जरूरी बातें होती है जिनका फायदा बाहर के लोग उठा सकते हैं। बहू होने के नाते आपका फर्ज है कि घर की कोई भी बात बाहर के लोगों से न करें। 

3. रीति-रिवाज का रखें मान
अच्छे संस्कारों की पहचान रीति-रिवाजों से होती है। बहू बनने के बाद आप चाहे दूसरे घर ने आ गई हैं,जिसके बारे में आपको कुछ भी नहीं पता। आप अपनी सास से ससुराल के रीति-रिवाजों के बारे में जानकारी हासिल कर सकती हैं और किस तरह इनका पालन करना है,किस बातों का ख्याल रखना है। इसके बारे में रुचि दिखाकर सास का दिल जीत सकती है। 

4. पति के साथ हर बात करें शेयर
शादी के बाद सिर्फ परिवार ही आपकी जिम्मेदारी नहीं है। पति की देखभाल भी बहुत जरूरी है। अपने दिल की हर बात अपने लाइफपार्टनर से शेयर जरूर करें। किसी भी तरह की परेशानी आए तो पति को इसके बारे में जरूर बताएं। 

5. पसंद नापसंद का रखें ख्याल  
आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि अब आप शादीशुदा हैं। हर किसी रिश्तेदार की नजर आप पर ही टिकी रहेगी। परिवार के स्टेटस के हिसाब से ही आउटफिट्स पहने ताकि किसी को ताने कसने का मौका ही न मिले। 


 

Related News