26 APRFRIDAY2024 11:55:27 AM
Nari

किशमिश एक फायदे अनेक

  • Updated: 06 Jan, 2017 04:13 PM
किशमिश एक फायदे अनेक

सेहत: किशमिश जिसे हम सभी सूखे मेवे के रूप में जानते है यह इतनी लाभदायक है कि आप सोच भी नहीं सकते।इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है जो कि हमारे शरीर को कितनी ही बिमारियों से बचाता है।इसे रोजाना सुबह खाली पेट खाने से कितने  ही फायदे होते हैं।इसे खाने से खून बनता है और वायु,पित्त, कफ आदि सभी तरह के दोष दूर होते है।यदि आप  किशमिश खाते है तो आप दूध जितने गुण इससे लेते है।दूध के अभाव में इसे प्रयोग किया जा सकता है।यह पचने में बहुत हल्की होती है।कई रोगों में इसका उपयोग दवाई के रूप में भी किया जाता है।

इसके अल्ग अल्ग फायदे इस प्रकार है... 

 1.इसके रोज़ाना सेवन करते रहने से आपकी त्वचा में चमक वापस आने लगेगी और चेहरे की झुर्रियां भी बिल्कुल खत्म हो जाएँगी।
2.इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया ठीक रहेगी जिससे आपका पेट बिल्कुल स्वस्थ रहेगा और आप फिट रहेगें।
3.किशमिश के पानी का रोज़ सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रण में रहेगा।जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा नहीं रहता।
4.यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो किसमिश आपके लिए काफी फायदेमंद है।
5. लीवर संबंधित परेशानियां दूर करने में किशमिश का बहुत बड़ा योगदान है।इसके लगातार सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिनज बाहर निकल जाते है और किडनी खराब होने का खतरा टल जाता है।
6.हर मेवे की तरह यह भी वजन बढाने में मददगार साबित होती है क्‍योंकि इसमें  ग्‍लूकोज़ पाया जाता है जिससे एनर्जी मिलती है। 
7.इस में भारी मात्रा में आयरन होता है जो कि सीधे एनीमिया से लड़ने की शक्‍ति रखता है। खून को बनाने के लिये विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स की जरुरत को भी यही किशमिश  पूरी करती है। 
8.किसी शराबी की अगर शराब़ छुडानी हो तो उसे प्रतिदिन 10 से 12 ग्राम किशमिश खाने को दें जिससे वह कुछ ही दिनों में इस लत से छुटकारा पा लेगा।
9.यदि आपको अक्सर चक्कर आते हैं, कमजोरी महसूस होती है तो हो सकता है कि आप लो ब्लड प्रेशर के शिकार हों एेसे में आप 40 दिन तक रोज़ 32 भिगोई हुई किशमिश खाएगें तो इससे निजा़त पा लेगें।
10.किशमिश खाने से हड्डियां बहुत मजबूत बनती है।जिससे घुटनों की समस्या नहीं होती।

किशमिश का पानी आपके लिए है लाभदायक
किशमिश का पानी बनाने के लिए आप थोड़ा सा पानी लेकर उसमें किशमिश को कम से कम 20 मिनट तक उबालें। उसके बाद इस पानी के गिलास को रात भर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें और सुबह उठते ही पीलें। आप यकीन नहीं मानेंगे इससे आपको चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।


 

Related News