26 APRFRIDAY2024 10:02:44 AM
Nari

गुलाब जैसे निखरेगी स्किन लगाएं बीटरूट फेस पैक

  • Updated: 13 Dec, 2016 02:04 PM
गुलाब जैसे निखरेगी स्किन लगाएं बीटरूट फेस पैक

ब्यूटी: चुकंदर का इस्तेमाल हम सलाद या जूस के रूप में करते हैं। गहरे लाल रंग की इस सब्जी को खाने से खून बनता है लेकिन सेहत के साथ साथ यह हमारी खूबसूरती को भी बढ़ाता है। इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स गुण त्वचा में कोलेजोन का स्तर बढ़ा देते हैं जिससे हमारी स्किन में नमी बरकरार रहती है और इससे त्वचा का लचीलापन बना रहता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व त्वचा में संक्रमण करने वाले बैक्टीरिया का भी खात्मा करते हैं। त्वचा में सूजन और पिग्मेंटेशन जैसी परेशानियां भी इससे दूर की जा सकती है। 

अगर आप भी गुलाब जैसी खिली त्वचा चाहती हैं तो आहार के साथ साथ चुकंदर से बना फेस पैक या मास्क भी लगाएं। 

1. चमकदार त्वचा
दो चम्मच चुंकदर के रस में 1 चम्मच शहद मिक्स करें और रूई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें। 

2. गौरी त्वचा
एक चम्मच बेसन में 1 चम्मच ही चुकंदर का रस और दही मिक्स करें, फिर इसमें थोडी सी गुलाब की पंखुड़ियों की पेस्ट मिलांए।इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3.झाइयों वाली त्वचा
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चुकंदर का रस मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और उसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुनें पानी से इसे हल्के हाथों से रगड़कर उतारें।  

4. आंखों पर पड़े काले घेरे 
1 चम्मच चुकंदर के रस में कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं और इस मिश्रण से आँखों के आस-पास मसाज करें और फिर इसे 20 मिनट के बाद धो लें।

5. रूखी त्वचा
एक चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच चुकंदर का रस और बादाम के तेल की 5 बूंदें डालकर मिश्रण तैयार करें और इससे चेहरे पर 5 मिनट मसाज दें और फिर चेहरा 10 मिनट के लिए सूखनें दें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। 

Related News