Twitter
You are hereNari

बेसन से पाएं खोई हुई खूबसूरती

बेसन से पाएं खोई हुई खूबसूरती
Views:- Thursday, September 14, 2017-11:03 AM

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे : बेसन का इस्तेमाल भारतीय रसोई में काफी लंबे समय से होता आ रहा है। शायद ही कोई घर ऐसा हो जो बेसन का इस्तेमाल ना करता हो। चने से प्राप्त होने वाले बेसन का इस्तेमाल कई तरह की स्वादिष्ट पकवानों को बनाने में किया जाता है, जिसमें मीठे और नमकीन दोनोंं तरह के व्यंजन शामिल हैं लेकिन सिर्फ खाने में ही नहीं, हमारी दादी-नानी अपना सौंदर्य़ बढ़ाने के लिए भी बेसन का ही इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रूप में करती रहीं हैं। आज की युवा पीढ़ी खूबसूरती को निखारने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं जो पैसों की बर्बादी के साथ-साथ स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं अगर इसकी जगह हम होममेड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें तो खूबसूरती में गजब का निखार भी मिलेगा और पैसों की अच्छी बचत भी होगी।  Skin से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है बेसन


PunjabKesari
 

सौंदर्य फायदे
चेहरा ड्राई हो या ऑयली, आप अलग- अलग तरीकों से बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा टैनिंग स्किन, मुंहासों भरी स्किन और गर्दन के कालेपन को भी दूर करने में बेसन पैक बेस्ट है।  गोरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए इस तरह करें बेसन का इस्तेमाल



रंगत निखारे
बेसन का रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी रंगत में निखार आएगा। इसमें ब्लीचिंग गुण शामिल होते हैं जो त्‍वचा को प्राकृतिक तरीके से ब्‍लीच करने का काम करती हैं।



मुंहासों का सफाया
मुंहासों और बाद में उनके पड़ने वाले दाग-धब्बों से परेशान हैं तो बेसन के साथ चंदन पाउडर, हल्‍दी और दूध मिलाइए और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिए। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसे लगाएं। इसके अलावा, बेसन में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाकर भी मुंहासे की समस्या से निपटा जा सकता है।


 टैनिंग भगाए
PunjabKesari
धूप और धूल मिट्टी की वजह से स्किन पर टैनिंग हो जाती है। इसे दूर करने के लिए बेसन में 4 बादाम पाऊडर, 1 चम्मच दूध और नींबू रस मिलाएं और चेहरे पर 30 मिनट लगाएं। इसे लगातार इस्तेमाल करने से टैनिंग दूर होगी। 



डेड स्‍किन हटाए
लगातार प्रदूषण और मेकअप के संपर्क में आने से त्वचा डल और बेजान दिखाई देने लगती हैं। इस डेड स्किन को हटाने के लिए बेसन में कच्चा दूध मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर उतारें। इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी। 

 

ऑयली स्‍किन 
ऑयली त्वचा भी आपके फेयर कॉम्पलैक्शन को डार्क दिखाते हैं। इसके लिए बेसन में दही, गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं इसे 30 मिनट चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में तेल के साथ गंदगी भी साफ होगी और स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट हो जाएगी।


चेहरे के खुले रोमछिद्र
त्वचा के खुले छिद्रों को कम करने और स्किन को लचकदार बनाने के लिए भी बेसन फायदेमंद है। बस बेसन और खीरे के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर फेसपैक की तरह ही इसका इस्तेमाल करें। कुछ देर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। स्किन टाइट होगी।



चेहरे के अनचाहे बाल
अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे अनचाहे बाल हैं और ब्लीच आपकी स्किन पर इरीटेट करती है तो बेसन आपके लिए बेस्ट है। बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और पानी की कुछ बूंदे मिलाकर उसका गाढ़ा सा पेस्ट बनाए और चेहरे पर लगाएं। बालों वाली जगह पर इस पेस्ट को रगड़ कर उतारे। लगातार यह नुस्खा अपनाने पर अनचाहे बाल अपने आप निकल जाएगा।



ड्राई स्किन 
अगर स्किन ड्राई है तो बेसन में मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाकर फेसपैक तैयार करें और 15 से 20 मिनट लगाएं बाद में गुनगुने पानी से धो दें। बेसन लगाने से रूखी त्वचा को नमी मिलती है और त्वचा में निखार आता है।



काली गर्दन और अंडरआर्म्स
गर्दन और अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बेसन में दही और हल्दी मिक्स करके लगाए। 30 मिनट के बाद रगड़ कर उतारे। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें। कालापन दूर हो जाएगा।

 

 

 

- वंदना डालिया