25 APRTHURSDAY2024 7:21:06 PM
Nari

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है धतूरे का पौधा, कई बीमारियां होंगी दूर

  • Updated: 28 Jan, 2018 09:30 AM
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है धतूरे का पौधा, कई बीमारियां होंगी दूर

घरेलु आयुर्वेदिक उपाय : धतूरे पौधे का इस्तेमाल हिन्दू धर्म में भगवान को चढ़ाने और भांग बनाने के लिया किया जाता है। इसके अलावा धतूरे का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधिए बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर धतूरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। धतूरे का सेवन दमा, शरीर में सूजन, गर्भधारण, मिर्गी, बवासीर और कमजोरी जैसी अनेक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। आज हम आफको धतूरे के सेवन से दूर होने वाली बीमारियों के बारे में बताने जा रहें है।

1. बवासीर
धतूरे के फूल या पत्तियों को जला लें। इसके बाद इसके धुएं से बवासीर के मस्सों की सिकाई करें। इसके अलावा धतूरे के पत्तों को पीसकर इसका सेवन करने से भी बवासीर की समस्या खत्म हो जाती है।

PunjabKesari

2. गठिया
धतूरे का रस निकालकर तिल के तेल में मिक्स करके गर्म करें। इसके बाद इस तेल से दर्द वाली जगहें पर मालिश करें। नियमित रूप से इसकी मालिश गठिया रोग को दूर कर देती।

3. बदन दर्द
धतूरे की पत्तियों, फूल, बीच को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सरसों या तिल के तेल में पका लें। इस तेल को दर्द वाली जगहें पर लगाने से आपको दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari

4. गर्भधारण
2.5 ग्राम धतूरे के चूर्ण में घी मिक्स करके रोजाना सेवन करें। इससे महिलाओं को जल्दी गर्भधारण करने में मदद मिलती है।

5. आंख में दर्द
आंख में दर्द, सूजन या इंफेक्शन को दूर करने के लिए इसके अर्क की कुछ बूदें डालें। इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari

6. बवासीर
धतूरे के पत्तों को जलाकर इसके धुएं से बवासीर के मस्सों पर सेंक करें। इसके अलावा धतूरे के बीजों के तेल की मालिश करने से भी बवासीर दूर हो जाती है।

7. कान दर्द
कान दर्द होने पर 250 मि.ग्राम सरसों का तेल, 60 मि.ग्राम गंधक और 500 ग्राम धतूरे के पत्तों को धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इस तेल की 2 बूंदे कान में डालें। इससे कान का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

8. बुखार
बुखार या कफ होने पर 125 -250 मि.ग्राम धतूरे के बीजों की राख मरीज को दें। इससे बुखार या कफ गायब हो जाएगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News