26 APRFRIDAY2024 7:13:29 PM
Life Style

गुस्सा हो जाएगा कंट्रोल जब खाएंगे ये फूड्स

  • Updated: 02 Jun, 2017 11:06 AM
गुस्सा हो जाएगा कंट्रोल जब खाएंगे ये फूड्स

पंजाब केसरी(लाइफस्टाइल)- हर इंसान की आदतें अलग-अलग होती हैं। कुछ लोगों का जरी सी बात पर गुस्सा आ जाता है तो कुछ लोग हमेशा हंसते रहते हैं। गुस्सा रिश्तों को तो खराब करता ही है साथ ही साथ सेहत के लिए भी हानिकारक है। इससे ब्लड प्रैशर और हार्ट बीट तेजी से बढ़ जाते हैं। अपका लाइफस्टाइल और आहार भी बार-बार गुस्सा आने की वजह हो सकते हैं। आहार में खनिज पदार्थ, मैग्निशियम, विटामिन सी और बी जैसे तत्वों की कमी होने पर भी गुस्सा आने लगता है। कुछ फूड्स ऐेसे हैं जो अपकी इस परेशानी को हल कर सकते हैं।


1. बादाम
बादाम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनको रात को भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से बहुत फायदा मिलता है। बादाम दिमाग की नसों पर तेजी से काम करता है। जिससे तुरंत ही गुस्सा काबू में आ जाता है। 


2. नारियल पानी
गुस्सा आने पर ब्लड प्रैशर हाई हो जाता है और शूगक का लेवन भी बढ़ जाता है। कच्चा नारियल खाने से या फिर नारियल पानी पीने से गुस्से पर तुरंत काबू पाया जा सकता है। 


3. हरी सब्जियां
कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर हरी ,सब्जियां मांसपेशियों को आराम पहुंचाकर मन को शांत करती हैं। अपने आहार में रोजाना हरी सब्जियां शामिल करें। इससे गुस्सा आना कम हो जाएगा।
 

4. ब्लू बेरी
दिमाग से चिंता और स्ट्रैस को दूर करने के लिए ब्लू बेरी जरूर खाएं। इससे गुस्सा नहीं आता। 


5. डार्क चॉकलेट
चॉकलेट खाने के शौकिन हैं तो आपको बता दें कि यह गुस्से को कंट्रोल करने में मददगार है। जब भी गुस्सा महसूस करें तो थोड़ी सी डार्क चॉकलेट खा लें। 


 

Related News