26 APRFRIDAY2024 3:26:21 AM
Nari

आपकी इन्हीं 7 गलतियों की वजह से झड़ते हैं बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Oct, 2018 09:23 AM
आपकी इन्हीं 7 गलतियों की वजह से झड़ते हैं बाल

बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए आप क्या-क्या नहीं करती। मगर फिर भी आप हेयरफॉल जैसी परेशानी से घिरी ही रहती है क्योंकि इसका कारण कुछ और नहीं बल्कि आपके द्वारा की जाने वाली कुछ गलतियां है। भले ही जाने-अनजाने में की जाने वाली इन गलतियों पर आपने कभी गौर न किया हो लेकिन ये लगातार होती रहती हैं। इनकी वजह से बाल ना सिर्फ कमजोर पड़ते हैं बल्कि वो झड़ने भी लगते हैं।

 

1. काफी ज्यादा शैम्पू करना
बालों को शाइनी और सिल्की करने के लिए लड़कियां हफ्ते में 2-3 बार शैम्पू करती है। पर शायद आप यह नहीं जानती है कि इससे बाल धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं। दरअसल, बालों को ज्यादा धोने से स्कैलप का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और रुट्स भी कमजोर होने लगती हैं। इससे बालों में रुखापन आता है और वह बेजान हो जाते हैं।

PunjabKesari

2. टाइट हेयरस्टाइल बनाना
अगर आप भी बालों को कस कर बांधती है तो आपको बता दें कि यह भी बाल झड़ने का कारण है। टाइट बाल बांधने से जड़ें कमजोर हो जाती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

3. गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल
बालों के हिसाब से सही हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करना भी हेयरफॉल का मुख्य कारण है। जरुरी नहीं कि घर में एक ही शैम्पू सभी यूज करें। आप अपने बालों के हिसाब से प्रोडक्ट्स का चयन करें।

4. स्ट्रेटनिंग मशीन का इस्तेमाल
बालों को स्ट्रेट करने के लिए लड़कियां बार-बार प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल करती हैं। मगर बालों में जरुरत से ज्यादा स्टीम देने से बाल ना सिर्फ जल जाते हैं बल्कि वह कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं।

PunjabKesari

5. ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल
क्या आप भी बाल सूखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। अगर हां तो आपको बता दें कि इससे भी बाल कमजोर हो जाते हैं क्योंकि इससे बालों को पूरा न्यूट्रिएंट नहीं मिलता, जिस वजह से वो टूटने लगते हैं।

6. अधिक कंडीशनर का इस्तेमाल
सिल्की बाल पाने के लिए लड़कियां शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी जरूर करती है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचाता है। दरअसल, कंडीशनर में ऐसे कैमिकल्स होते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते है।

7. तेल लगाकर सोना
अक्सर लड़कियां रात को हेयर मसाज करवाने के बाद तेल लगा रहने देती हैं। आपको बता दें कि रातभर आॅयल लगाकर सोने से बालों के झड़ने और डस्ट लगने का खतरा रहता है। ध्यान रखें कि बालों को धोने से 2-3 घंटा पहले ही तेल लगाएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News