30 APRTUESDAY2024 4:28:21 AM
Nari

एक्ने से जुड़े 4 Myths, जिनपर भूलकर भी ना करें भरोसा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jun, 2021 05:00 PM
एक्ने से जुड़े 4 Myths, जिनपर भूलकर भी ना करें भरोसा

धूल-गंदगी, प्रदूषण के कारण चेहरे पर एक्ने निकल आते हैं। हालांकि कुछ लड़कियों में एक्ने की समस्या आनुवांशिक होती है, जिसके कारण चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ लड़कियां इंटरनेट का सहारा लेती हैं तो वहीं कुछ सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा कर लेती हैं। मगर, इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। आज हम आपको एक्ने से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथ्स के बारे में बताएंगे, जिनपर आपको कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए।

मिथः मुंहासे का भोजन से कोई संबंध नहीं

सचः लोगों को लगता है कि खान-पान का मुंहासों से कोई कनैक्शन नहीं है जबकि यह सच नहीं है। चीनी, मीठी चॉकलेट, कड़वा स्वाद, ऑयली फूड्स, मसालेदार भोजन इंसुलिन उत्पादन को ट्रिगर करता है। साथ ही इससे त्वचा में सीबम का उत्पादन को बढ़ाना देते हैं जिससे एक्ने की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

क्या करें?

सचः जिन लोगों को एक्ने की समस्या रहती है उन्हें जिंक, विटामिन ए, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ, जैसे काजू, फूलगोभी, खीरा, गेहूं की रोटी, मशरूम, पालक और गाजर आदि खाना चाहिए।

मिथः धूम्रपान से नहीं होंगे मुंहासे

सचः बता दें कि धूम्रपान, शराब व नशीली पदार्थों का सेवन त्वचा पुनर्जनन की प्राकृतिक प्रक्रिया को खराब कर देता है। इसके कारण आपको बार-बार मुंहासे की समस्या हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस आदत को छोड़ दें।

मिथः कॉस्मेटिक से ठीक होंगे एक्ने

सचः यह बिल्कुल झूठ हैं। कॉस्मेटिक एक्ने को ठीक करने की बजाए बढ़ावा देते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आप इसका यूज ना करें। अपनी स्किन टाइप के हिसाब से उन कॉस्मेटिक का यूज करें, जिनमें ऑयल और अल्कोहल की मात्रा कम हो। साथ ही घर आने के बाद सबसे पहले मेकअप को साफ करें।

PunjabKesari

मिथः टूथपेस्ट मुंहासों को दूर करने में मददगार

सचः कुछ लड़कियां पिंपल्स को ठीक करने के लिए इंटरनेट से खोजबीन करके टूथपेस्ट लगा लेती हैं लेकिन इससे एक्ने ब्रेकआउट हो सकते हैं। दरअसल, टूथपेस्ट में तेल, बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, ट्राईक्लोसन और मेन्थॉल होते हैं, जो मुंहासों को सुखाने में मदद तो कर देता है लेकिन इससे त्वचा में जलन और चकत्ते भी हो सकते हैं।

क्या करें?

एक्ने से छुटकारा पाने के लिए बेंज़ोयल पेरोक्साइड, फेस वाश और मलहम का उपयोग करें। अगर पिंपल्स बहुत ज्यादा निकल रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

Related News