08 MAYWEDNESDAY2024 2:48:36 PM
Nari

जरा संभल कर इस्तेमाल करें शेविंग रेजर क्योंकि इससे हो सकते हैं ये 5 रोग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Aug, 2018 02:25 PM
जरा संभल कर इस्तेमाल करें शेविंग रेजर क्योंकि इससे हो सकते हैं ये 5 रोग

चेहरे को क्लीन करने के लिए पुरुषों को शेविंग करनी ही पड़ती है। शेविंग के दौरान चेहरे पर कटना, जलन और रैशेज जैसी समस्याएं होना आम है। मगर क्या आप जानते हैं कि जिस रेजर से आप रोजाना शेविंग करते हैं वह आपके चेहरे को क्लीन करने के अलावा बहुत सारी बीमारियां भी दे जाता है। जी हां, रेजर का गलत या जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन इंफैक्शन के साथ-साथ कुछ गंभीर रोग भी हो सकते हैं। ऐसे में इन्हें इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतें और समय-समय पर इन्हें बदलते रहें।
 

1. त्वचा का इंफेक्‍शन
अक्सर पुरुष एक ही रेजर का इस्तेमाल कई बार कर लेते हैं लेकिन इससे स्किन या फंगल इंफैक्शन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए एक ही रेजर को ज्यादा इस्तेमाल न करें और इसे यूज करने से पहले अच्छी तरह धो लें। ऐसा न करने पर बैक्‍टीरियल और वायरल इंफैक्‍शन की चपेट में आ सकते हैं।

 

2. फॉलिक्युलाइटिस
अगर आप किसी का इस्तेमाल किया हुआ रेजर यूज करते हैं तो सतर्क हो जाएं। इससे आप फॉलिक्युलाइटिस रोग की चपेट में आ सकते हैं। यह बालों की जड़ों में होने वाला रोग है और इससे त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और जब तक यह समस्या दूर न हो शेविंग न करें।
 

3. एमएसआरए
यह एक तरह का स्किन इंफैक्शन रोग है और इसके कारण जान जाने का खतरा भी रहता है। यह रोज एक से ज्यादा लोगों का रेजर इस्तेमाल करने के कारण होता है। इसके कारण त्वचा में सूजन, स्किन का लाल होना, बुखार और स्किन रैशेज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। कई बार इस रोग के कारण संक्रमित अंग में पानी भरने जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है।

 

4. त्वचा पर रैशेज और छाले
रेजर का गलत इस्तेमाल करने से स्किन में इंफैक्शन, रैशेज, छाले और जलन होने लगती है। इसके साथ ही इससे बैक्‍ट‍ीरियल इंफेक्‍शन का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में शेविंग करते समय सावधान रहें और गंदे और यूज रेजर से शेविंग न करें।
 

5. हेपेटाइटिस
एक या उससे अधिक लोगों का इस्तेमाल किया हुआ रेजर और शेविंग ब्लेड इस्तेमाल करने से हेपेटाइटिस इंफैक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में शेविंग करने से पहले रेजर और ब्लेड को गर्म पानी से धोएं। इसके अलावा अपने रेजर,शेविंग ब्लेड और शेविंग ब्रश को कभी किसी के साथ शेयर न करें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News