28 APRSUNDAY2024 10:16:20 PM
Nari

विश्व सुंदरी हरनाज संधू के सिर सजा बेशकीमती Crown, इस ताज में जड़े हैं पूरे 1170 हीरे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Dec, 2021 12:37 PM
विश्व सुंदरी हरनाज संधू के सिर सजा बेशकीमती Crown, इस ताज में जड़े हैं पूरे 1170 हीरे

अभिनेत्री और मॉडल हरनाज संधू ने 79 देशों की प्रतिभागियों को पीछे छोड़ मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच डाला है। जब इस बेटी से सिर ताज सजा तो पूरे भारत का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। व‍िश्वसुंदरी के सिर पर सजने वाला यह क्राउन काफी अलग था। इस बेशकीमती क्राउन में एक दो नहीं बल्कि 1170 हीरे जड़े हुए हैं।


5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स बताई जा रही है ताज की कीमत

हरनाज संधू के सिर पर अब तक का सबसे महंगा ताज सजा है, जिसकी कीमत  5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स है । भारतीय करेंसी के अनुसार यह 37,8790, 000 रुपये होगी यानी 37 करोड़ रुपये से अध‍िक का है। इस ताज को 18 कैरेट गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड लगाया गया है। बिल्कुल सेंटर में 62.83 कैरट वजन का शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड जड़ा हुआ है।

PunjabKesari
 बेशकीमती है ये ताज 

इस क्राउन में फूल पत्तियों के शेप में बनी डिजाइन सात महाद्वीपों के कम्‍युनिटीज को र‍िप्रेजेंट करते हैं। दरअसल मिस यूनिवर्स का ताज समय-समय पर बदला जाता है। 2019 में मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन के नए जूलर  Mouawad Jewelry ने Mouawad Power of Unity Crown तैयार किया था, जिसे सबसे पहले साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने पहना था।  इसके बाद ये 2020 में मेक्सिको की एंड्रिया मेज़ा ने पहना और अब 2021 में ये हीरो से जड़ा  बेशकीमती क्राउन भारत की हरनाज कौर संधू ने पहना है।

PunjabKesari

सुष्मिता और लारा दत्ता भी जीत चुकी हैं खिताब

संधू से पहले सिर्फ दो भारतीय महिलाओं ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। अभिनेत्री सुष्मिता सेन को 1994 में और लारा दत्ता को 2000 में यह ताज पहनाया गया था। अब संधू न्यूयॉर्क सिटी जाएंगी तथा मिस यूनिवर्स रहने के दौरान वहीं रहेंगी और मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन के साथ ही अन्य के विभिन्न पहलों की वकालत करेंगी।

PunjabKesari
संधू से पूछा गया था यह सवाल

इस प्रतियोगिता में अंतिम सवाल-जवाब चरण में संधू से पूछा गया था कि वर्तमान समय में युवा महिलाएं जो दबाव महसूस कर रही हैं, उससे निपटने के लिए वह उन्हें क्या सलाह देंगी। इस पर उनका जवाब था-वर्तमान समय में युवा जिस बड़े दबाव का सामना कर रहे हैं, वह है खुद पर विश्वास करना। यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है। दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही आपको समझने की जरूरत है। 

PunjabKesari

इस जवाब ने दिलाई जीत

मिस यूनिवर्स ने कहा था- बाहर आएं और खुद के लिए बात करें क्योंकि आप ही अपनी जिंदगी के नेतृत्वकर्ता हैं, आप ही खुद की आवाज हैं। मैंने खुद पर भरोसा किया, इसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं। इसी जवाब ने उन्हे इस मुकाम तक पहुंचाया।  संधू ने सौंदर्य क्षेत्र में अपनी यात्रा की शुरुआत 2017 में की थी, जब उन्होंने टाइम्स फ्रेश फेस का अवॉर्ड जीता था। वह 17 साल की उम्र में चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही थीँ। बाद में उन्होंने लीवा मिस डीवा यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता।
 

Related News