04 MARTHURSDAY2021 12:07:45 AM
Nari

Winter Special: नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, ड्राई स्किन की होगी छुट्टी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Dec, 2020 11:28 AM
Winter Special: नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, ड्राई स्किन की होगी छुट्टी

सर्दियों में ज्यादातर गर्म पानी से नहाते हैं। इससे ठंड से बचाव तो रहता है मगर स्किन में ड्राईनेस बढ़ जाती है। इसके अलावा त्वचा में जलन, खुलजी की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में पानी में कुछ खास चीजों को मिलाकर नहाने से इस परेशानी से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन खास चीजों के बारे में...

ग्रीन-टी 

सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। ऐसे में ज्यादा ड्राई स्किन की समस्या होना आम बात है। इससे बचने के लिए नहाने के पानी में ग्रीन-टी बैग डालना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए पानी को गर्म करके उसमें 4-5 बैग ग्रीन-टी के करीब 15-20 मिनट के लिए डुबोएं। उसके बाद इस पानी से नहाएं। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एंजिग, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर ग्रीन-टी स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ नमी बनाएं रखने में मदद करती है। साथ ही स्किन साफ, निखरी व कोमल नजर आती है। 

PunjabKesari

सेंधा नमक और फिटकरी

पानी में 1 छोटा चम्मच नमक या फिटकरी का पाउडर मिलाकर नहाएं। इससे दिनभर की थकान दूर होने के साथ मांसपेशियों में र्द व अकड़न की परेशानी दूर होगी। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से काम करेगा। 

तुलसी

तुलसी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग, एंटी- बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में तुलसी के पानी से नहाने से खुजली, जलन आदि परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

संतरे के छिलके

संतरे के साथ उसके छिलके भी बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में पानी में 2-3 संतरों के छिलके करीब 10 मिनट तक डुबोएं। फिर उस पानी से नहा लें। इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर त्वचा गहराई से साफ होती है। साथ ही शरीर में होने वाले दर्द, जलन, खुजली व इंफेक्शन की परेशानी दूर होती है। 

कपूर

जिन लोगों को सिर व बदन दर्द की परेशानी रहती है, उन्हें पानी में कपूर मिलाकर नहाना चाहिए। इसके लिए पानी में 2-3 कपूर के टुकड़ों को पीस कर मिलाएं। फिर उस पानी से नहा लें। इससे शरी थकान दूर होने के साथ रिलैक्स फील होता है। साथ ही स्किन में नमी बरकरार रहती है। 

गुलाब जल

पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाने से शरीर में बदबू आने की समस्या दूर होती है। साथ ही थकान दूर होकर स्किन ग्लो करती है। इसके लिए गुनगुने पानी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलाकर नहाएं। 

PunjabKesari

नीम के पत्ते

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर नीम के पत्ते स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में इसे पानी में मिलाकर नहाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों, डार्क सर्कल व सूजन की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए नहाने के पानी में 8-10 नीम के पत्तियों को 10 मिनट तक डुबोएं। फिर उस पानी से नहा लें। 


आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Related News