21 JUNFRIDAY2024 12:47:52 AM
Nari

बाथरूम में रखे स्टूल के बीच क्यों होता है छेद? वजह उड़ा देगी आपके होश

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 19 May, 2024 11:42 AM
बाथरूम में रखे स्टूल के बीच क्यों होता है छेद? वजह उड़ा देगी आपके होश

नारी डेस्क: बाथरूम में हर किसी के जरूर स्टूल होता है जिस पर बैठ कर रोजाना नहाया जाता है। ऐसे में उस स्टूल के बीच में एक छेद जरूर होता है। क्या आप जानते हैं की वह छेद के होने की आखिर वजह क्या है? ज्यादातर लोगों को लगता है की वह छेद स्टूल को पकड़ने या उठाने के लिए होता है, लेकिन आपको बता दें के  ये बिलकुल गलत है। दअसल, स्टूल में छेद सिर्फ आपकी सेफ्टी के लिए दिया गया है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर उस छेद से किस तरह की सेफ्टी? तो आइये आपके इसी सवाल का जवाब हम आपको बताते हैं जिसे जान कर आप हैरान हो जाएंगे। 

PunjabKesari

 इस लिए होता है स्टूल में छेद

स्टूल में छेद के होने के पीछे का कारण प्रेशर और वैक्यूम पास करने के लिए बनाया जाता है। कम जगह के कारण बाथरूम में प्लास्टिक के स्टूल का इस्तेमाल किया जाता है। ये ज्यादा जगह नहीं लेते और गीले होने पर खराब भी नहीं होते हैं। जब स्टूल को एक के ऊपर एक रखते हैं तो इसमें होल न होने के कारण ये आपस में चिपक सकते हैं। इससे स्टूल को अलग करना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए ये छेद स्टूल के बीच जगह बनाए रखने और उन्हें निकालने में आसानी के लिए बनाया जाता है।

PunjabKesari

आपकी सुरक्षा का भी है बड़ा कारण

बाथरूम में रखे स्टूल का आपकी सेफ्टी से जुड़ा कनेक्शन भी है। साइंस के हिसाब से स्टूल में छेद सेफ्टी के लिए भी किया जाता है। जब कोई ज्यादा वजन वाला व्यक्ति स्टूल पर बैठता है, तो स्टूल में बना छेद इसके शरीर के वजन को बराबर बांट देता है। इससे स्टूल टूटता नहीं है और आप सुरक्षित रहते हैं। तो अब आपको पता चला की आखिर के स्टूल में छेद क्यों होता है। 

Related News