Twitter
You are hereNari

डाइट पर निर्भर है आपकी नेचुरल ब्यूटी, दबाकर खाएं ये 7 आहार

डाइट पर निर्भर है आपकी नेचुरल ब्यूटी, दबाकर खाएं ये 7 आहार
Views:- Tuesday, November 6, 2018-4:46 PM

बेदाग, सुदंर और दमकता चेहरा भला किसे अच्छा नहीं लगता। सुंदरता बढ़ाने के लिए लड़कियां कई क्रीमों और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन खूबसूरती बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। जी हां, एक्सपर्ट के मुताबिक- त्वचा की 70 प्रतिशत समस्याएं गलत डाइट के कारण होती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि ग्लोइंग स्किन के लिए आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से दूरी बनाए रखनी चाहिए।

 

ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाएं?
1. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता है, जोकि त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाता है। इससे ब्यूटी प्रॉब्लम दूर होने के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो भी आता है।

PunjabKesari

2. गाजर
गाजर खाने या रोजाना इसका 1 गिलास जूस पीने से डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है। साथ ही इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण त्वचा में मृत कोशिकाओं को जमने नहीं देते, जिससे चेहरे पर हमेशा चमक बनी रहती है।

3. खट्टे फल
खट्टे फल जैसे मौसम्बी, संतरा और अंगूर आदि का सेवन भी त्वचा को स्वस्थ रखता है। साथ ही इससे स्किन कोमल, नमीयुक्त और ग्लोइंग भी रहती है।

4. ग्रीन टी
रोजाना सुबह 1 कप ग्रीन टी का सेवन भी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है और इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो बना रहता है।

PunjabKesari

5. हरी सब्जियां
हरी सब्जियां आयरन, प्रोटीन, जिंक और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। इससे बढ़ती उम्र की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

6. सालमन मछली
अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो त्वचा पर ग्लो बनाए रखने के लिए सालमन मछली का सेवन करें। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के साथ-साथ उसे ग्लोइंग भी बनाते हैं।

7. डार्क चॉकलेट
सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड तत्व त्वचा के निखार को बरकरार रखने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन त्वचा को सूर्य की यूवी किरणों से बचाता है, जिससे डलनेस और सनटैन जैसी समस्याएं नहीं होती।

PunjabKesari

 

ग्लोइंग स्किन के लिए क्या ना खाएं?
1. ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट्स लेना

डेयरी प्रॉडक्ट्स का भी जरूरत से ज्यादा सेवन स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इनका सेवन स्किन ड्राईनेस, ब्लैकहेड्स और मुंहासे जैसी समस्याओं का कारण बनता है।

PunjabKesari

2. अधिक पका हुआ भोजन
भोजन को अधिक देर तक पकाने से उसकी न्यूट्रीशन वैल्यू कम हो जाती है, जोकि त्वचा के लिए सही नहीं है इसलिए अधिक पका हुआ भोजन न करें।

3. स्पाइसी और ऑयली डाइट से बचें
सिर्फ मोटापा ही नहीं, मसालेदार और ऑयली फूड्स स्किन डलनेस का कारण भी बनता है। ऐसे में इस तरह के फूड से दूर रहना ही स्किन के लिए अच्छा होगा।

4. ज्यादा नमक का सेवन
खाने में नमक की अधिक मात्रा लेने से आंखो के नीचे सूजन, ब्लोटिंग और डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें।

PunjabKesari

5. कार्बोहाइड्रेट वाले आहार न लें
भोजन में ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और मीठी चीजें जैसे ब्रेड, कैंडी, पास्ता, सोडा और जूस आदि लेने से मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

6. अल्कोहल पीना
अल्कोहल का सेवन भी स्किन प्रॉब्लम जैसे झुर्रियां, ड्राईनेस और बेजान त्वचा का कारण बनता है।

7. कैफीन से बरतें दूरी
चाय, कॉफी या सॉफ्ट ड्रिंक्स का अधिक सेवन सेहत के साथ स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए इन चीजों से दूर रहें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News