01 JULMONDAY2024 9:07:55 AM
Nari

क्या आपके भी पीठ के निचले हिस्से में रहता है दर्द? तो पैदल चलने से मिलेगा आराम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Jun, 2024 11:14 AM
क्या आपके भी पीठ के निचले हिस्से में रहता है दर्द? तो पैदल चलने से मिलेगा आराम

क्या आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं जो बार-बार उठता रहता है? यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो आप अकेले नहीं हैं। लगभग 70% लोग जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द से उबर गए हैं, उन्हें अगले वर्ष एक बार फिर उसी दर्द का अनुभव होगा। पीठ के निचले हिस्से में दर्द की आवर्ती व्यक्तियों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर भारी बोझ में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। द लांसेट में प्रकाशित नए अध्ययन में  पाया गया कि चलने और शिक्षा के संयोजन से तैयार एक कार्यक्रम पीठ के निचले हिस्से में दर्द की पुनरावृत्ति को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। 

PunjabKesari
वॉकबैक परीक्षण

अध्ययन में बेतरतीब ढंग से 701 वयस्कों को चुना गया, जो हाल ही में पीठ के निचले हिस्से में दर्द की एक घटना से उबर गए थे, इन्हें व्यक्तिगत रूप से चलने और शिक्षा का कार्यक्रम दिया गया, जबकि दूसरा समूह बिना उपचार वाला था, जिसे नियंत्रण समूह कहा जाता है। हस्तक्षेप समूह में प्रतिभागियों को छह महीने की अवधि में छह सत्रों में फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा मार्गदर्शन किया गया था। पहले, तीसरे और पांचवें सत्र में, फिजियोथेरेपिस्ट ने प्रत्येक प्रतिभागी को एक व्यक्तिगत और प्रगतिशील चलने का कार्यक्रम विकसित करने में मदद की जो यथार्थवादी था और उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप था। शेष सत्र प्रगति की निगरानी करने और चलने के कार्यक्रम के साथ जुड़ाव में किसी भी संभावित बाधा का निवारण करने के लिए संक्षिप्त चेक-इन (आमतौर पर 15 मिनट से कम) थे। 

PunjabKesari
नतीजों ने क्या दिखाया

अध्ययन में नामांकित होने के समय से लेकर तीन साल तक प्रतिभागियों की मासिक निगरानी की, ताकि उनके द्वारा अनुभव किए गए पीठ दर्द की किसी भी नई पुनरावृत्ति के बारे में जानकारी एकत्र की जा सके। हमने प्रतिभागियों से उनके पीठ दर्द से संबंधित किसी भी हानि के बारे में भी बताने के लिए कहा, जिसमें काम से छुट्टी का समय और स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का उपयोग भी शामिल है। उपाय ने पीठ के निचले हिस्से में दर्द की पुनरावृत्ति के जोखिम को 28% तक कम कर दिया, जबकि पीठ के निचले हिस्से में दर्द की पुनरावृत्ति के कारण जिन प्रतिभागियों को स्वास्थ्य पेशेवर से देखभाल लेनी पड़ती थी, उसमें 43% की कमी आई। जिन प्रतिभागियों को उपाय प्राप्त हुआ, उन्हें नियंत्रण समूह में 112 दिनों की तुलना में, 208 दिनों के दर्द-मुक्त औसत के साथ, पुनरावृत्ति होने से पहले एक लंबी औसत अवधि मिली। नियमित रूप से चलने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द में मदद मिलती दिखाई दी। सबसे बड़ी बचत हस्तक्षेप समूह के बीच कम कार्य अनुपस्थिति और कम स्वास्थ्य सेवा उपयोग (जैसे फिजियोथेरेपी और मालिश) से हुई। इस परीक्षण में, सभी अध्ययनों की तरह, विचार करने के लिए कुछ सीमाएं थीं। इसमें अधिकांश प्रतिभागी महिलाएं थीं, जिनकी आयु 43 से 66 वर्ष के बीच थी और वे आम तौर पर अच्छी तरह से शिक्षित थीं।  इस परीक्षण में उन फिजियोथेरेपिस्टों का उपयोग किया जो स्वास्थ्य कोचिंग में अत्यधिक कुशल थे।

 पैदल चलने के कई फायदे हैं

हम सभी ने यह कहावत सुनी है कि "रोकथाम इलाज से बेहतर है" - और यह सच है। लेकिन जब पीठ के निचले हिस्से में दर्द की बात आती है तो इस दृष्टिकोण को काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया गया है। लगभग सभी पिछले अध्ययनों ने भविष्य में होने वाले पीठ दर्द को रोकने पर नहीं, बल्कि दर्द के इलाज पर ध्यान केंद्रित किया है। सीमित संख्या में छोटे अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम और शिक्षा पीठ के निचले हिस्से में दर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इनमें से अधिकांश अध्ययन उन व्यायामों पर केंद्रित थे जो उच्च लागत, जटिलता और स्वास्थ्य देखभाल या फिटनेस पेशेवरों से पर्यवेक्षण की आवश्यकता जैसे कारकों के कारण हर किसी के लिए सुलभ नहीं हैं। दूसरी ओर, पैदल चलना व्यायाम करने का एक निःशुल्क, सुलभ तरीका है, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित पहुंच वाले ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के लोग भी शामिल हैं। 
PunjabKesari

पैदल चलने से मिलते हैं और भी कई लाभ 

पैदल चलने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, जिनमें बेहतर हृदय स्वास्थ्य, मूड और नींद की गुणवत्ता में सुधार और कई पुरानी बीमारियों का खतरा कम होना शामिल है। जबकि चलना हर किसी का पसंदीदा व्यायाम नहीं है, अध्ययन में अधिकांश लोगों द्वारा हमारे द्वारा बताए गए उपायों का अच्छी तरह से पालन किया गया था। प्रतिभागियों ने बताया कि अतिरिक्त सामान्य स्वास्थ्य लाभों ने स्वतंत्र रूप से चलने के कार्यक्रम को जारी रखने के लिए उनकी प्रेरणा में योगदान दिया। पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए पैदल चलना क्यों सहायक है? हम ठीक से नहीं जानते कि पीठ दर्द को रोकने के लिए पैदल चलना क्यों प्रभावी है, लेकिन संभावित कारणों में हल्की गतिविधियों का संयोजन, रीढ़ की हड्डी की संरचनाओं और मांसपेशियों पर भार और मजबूती शामिल हो सकते हैं। यह विश्राम और तनाव से राहत, और "फील-गुड" एंडोर्फिन रिलीज से भी संबंधित हो सकता है, जो आपके शरीर और मस्तिष्क के बीच दर्द संकेतों को अवरुद्ध करता है। यह संभव है कि व्यायाम के अन्य सुलभ और कम लागत वाले रूप, जैसे तैराकी, भी पीठ दर्द को रोकने में प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन आश्चर्य की बात है कि किसी भी अध्ययन ने इसकी जांच नहीं की है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द को रोकना आसान नहीं है। लेकिन ये निष्कर्ष आशा देते हैं कि हम सही समय पर सही कदम उठाकर समाधान के करीब पहुंच रहे हैं। 

 

Related News