27 JUNMONDAY2022 2:23:41 AM
Nari

सेहतमंद रहने के लिए इस्तेमाल करें ये पत्ते

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 31 Aug, 2021 04:20 PM
सेहतमंद रहने के लिए इस्तेमाल करें ये पत्ते

अगर आपको सिर दर्द, घबराहट, डायबिटीज और पासच से जुड़ी समस्या है तो अपने आहार में नींबू, अमरूद और कड़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं । आइए जानते हैं इन पत्तों को कैसे खाया जाए-

नींबू के पत्ते

PunjabKesari

नींबू की तरह नींबू के पत्ते भी फायदेमंद होते हैं। ये एंटी स्पार्मोडिक गुणों से भरपूर होते हैं। सिर दर्द, नींद न आना, और घबराहट जैसी समस्या में नींबू के पत्ते लाभदायक हैं। नींबू के 10 से 12 पत्तों को पानी में उबालकर छाना हुआ पानी पीएं। नींबू का पत्ता स्किन के लिए भी अच्छा होता है। इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं। इससे मुहासे और रिंकल्स दूर होते हैं।

अमरूद के पत्ते

PunjabKesari

अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सीडैंट, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। वजन कम करने, ब्लड प्रैशर, डायरिया और मधुमेह जैसी बीमारियों में अमरूद के पत्ते फायदेमंद होते हैं। इसके पत्ते त्वचा और बालों की भी देखभाल करते हैं। अमरूद के पत्तों को पीसकर इसका रस पीएं। इसकी छोटी-मुलायम पत्तियों को चबाना भी लाभकारी है।

कड़ी पत्ता

PunjabKesari

कढ़ी पत्ता एनीमिया, लिवर, हृदय रोग, डायबिटीज और डायरिया जैसी बीमारी में काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडैंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता करते हैं। सुबह उठकर खाली पेट कुछ कढ़ी पत्ते चबाने से पाचन अच्छा रहता है। इसके पत्तों को खाना बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इनकी चटनी बनाकर भी खाई जा सकती है।
 

Related News