21 JUNFRIDAY2024 1:23:21 AM
Nari

1 साल से छोटे बच्चे के लिए जहर बराबर हैं ये चीजें, New Moms जरूर पढ़ें ये खबर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 May, 2024 02:18 PM
1 साल से छोटे बच्चे के लिए जहर बराबर हैं ये चीजें, New Moms जरूर पढ़ें ये खबर

नारी डेस्क: अगर आप पहली बार मां बनी हैं तो लाजिमी है कि बच्चे की परवरिश मुश्किल होगी। हालांकि घर के बड़े- बुजुर्ग गाइड तो करते हैं, लेकिन काफी हद तक बच्चे का खाना- पीना और सोना ये सारी चीजें एक मां को ही समझनी होती है। छोटे बच्चे का लिवर बहुत कमजोर होता है, वो सब कुछ हजम नहीं कर सकता है, इसलिए खासकर 1 साल से छोटे बच्चे को डाइट बहुत ही सोच-समझकर देनी चाहिए। सिर्फ दूध ही बच्चे को सारे पोषण नहीं दे सकता है। ऐसे में अगर आप confused हैं कि बच्चे को क्या खिलाए जाए तो ये स्टोरी आखिर तक जरूर पढ़े...

PunjabKesari

रिफाइंड शुगर

सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने पैरेंट्स को एडवाइस किया है कि 2 साल से कम के बच्चे को अलग से चीनी खाने को न दें। किसी फूड में एक्स्ट्रा चीनी मिलाकर देना ना केवल दांत खराब कर देता है, बल्कि इससे बच्चे को केवल मीठा खाना ही पसंद आता है। जिसकी वजह से बड़े होने होने पर उन्हें टाइप 2 डायबिटीज और दूसरे क्रॉनिक डिसीज का खतरा रहता है।

PunjabKesari

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और ये बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। लेकिन 1 साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं खिलाना चाहिए। कई जगह बच्चों को शहद चटाने की रस्म भी की जाती है, जो की गलत है। शहद खाने से बच्चों की सेहत को खतरा रहता है, जो चीनी खाने से रहता है।

नमक

7 से 12 महीने के बच्चों को डेली करीब 0.37 ग्राम सोडियम देना चाहिए। जो कि बच्चे के लिए फार्मूला मिल्का से पूरी हो जाती है। ऐसे में बच्चे को अलग से नमक मिलाकर खाना न दें। कुछ पैरेंट्स बच्चों को चिप्स, फ्राइज, क्रिस्प जैसी चीजें खाने को देते हैं जो बच्चे की किडनी को भी खराब कर सकती हैं क्योंकि सोडियम की ज्यादा मात्रा किडनी पर दवाब डालती है।

गाय का दूध

गाय के दूध में वैसे तो कई सारे न्यूट्रिशन होते हैं, लेकिन 12 महीने से कम उम्र के बच्चे के लिए ये सही नहीं है। इसमें हैवी प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं बच्चा हजम नहीं कर पाता है। इससे उनकी किडनी पर भी स्ट्रेस पड़ता है।

PunjabKesari

चीज

बच्चों को पनीर या चीज न दें। इसमें काफी सारी तरह की बैक्टीरिया होती हैं जो बच्चे की नाजुक बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती है।

PunjabKesari

जूस

इन्हें फ्रूट जूस भी न दें। इसमें मौजूद न्यूट्रिशनल वैल्यू बच्चे के काम नहीं आती। बल्कि इसमें मौजूद शुगर से बच्चे के दांत खराब हो जाते हैं। 

Related News