19 APRFRIDAY2024 7:39:46 PM
Nari

जवानी में सफेद हो गए हैं बाल तो करें ये छोटा सा काम, जल्द मिलेगा लाभ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 May, 2023 03:56 PM
जवानी में सफेद हो गए हैं बाल तो करें ये छोटा सा काम, जल्द मिलेगा लाभ

आंवला अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है। आंवला ताजा और पाउडर दोनों रूपों में मिलता है और बड़ी और छोटी कई समस्याओं का इलाज करने का काम कर सकता है। वजन घटाने को बढ़ावा देने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने और सफेद बालों को काला और घना करने में भी सहायक है। तो चलिए जानते है इसके हेयर मास्क के बारे में।

PunjabKesari

शिकाकाई और रीठा पाउडर भी है फायदेमंद

सबसे पहले शिकाकाई, रीठा और आंवाला पाउडर को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे रातभर ढक कर रखें। अगले दिन इसे अपने बालों पर लगाएं और पूरे 1 घंटे बाद इसे साफ पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

एलोवेरा के साथ बनाएं आंवला पाउडर

एलोवेरा के ताजे पत्तों को अच्छे से पीसकर आंवले के पाउडर में मिला दें। इसमें हलका गर्म पानी डालकर उसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद बालों पर पेस्ट बनाकर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों साफ पानी से धो लें। इसे सफेद बाल भी काले और घने हो जाएंगे।

PunjabKesari

नारियल तेल और आंवला पाउडर को करें मिक्स

वहीं दूसरी ओर सफेद और झड़ते बालों को रोकने के लिए एक कटोरी में नारियल तेल लें। इसमें आंवला पाउडर मिक्स कर दें। इसके बाद दोनों को गर्म करें। दोनों को काला होने तक आंच लगाए। इसके बाद ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद साफ पानी से धो लें। यकीनन महीने में 3 - 4 बार प्रयोग करने से लाभ मिलेगा।

PunjabKesari

आलू का हेयर मास्क

सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर आलू उबालें। अब आलू को छानकर पानी अलग कर लें. इस पानी में 2 चम्मच दही मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें। सूखने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

 

Related News