21 JANTHURSDAY2021 11:43:24 AM
Nari

भोजन के बाद खाएं 1 चम्मच शहद, पेट की हर समस्या होगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Nov, 2020 02:00 PM
भोजन के बाद खाएं 1 चम्मच शहद, पेट की हर समस्या होगी दूर

लोग अक्सर स्वाद-स्वाद में अधिक मात्रा में भोजन कर लेते हैं। मगर बाद में इसके चलते पेट में भारीपन, फूलने, दर्द व एसिडिटी की परेशानी होने लगती है। वैसे तो इसके लिए भूख से कम भोजन करने की जरूरत होती है। मगर कई ऐसा करने के बावजूद भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जुझ रहे हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ देसी नुस्खों के बारे में...

शहद

एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुणों से भरपूर शहद इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट फूलने व खाने को पचाने की परेशानी दूर होकर पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में रोजाना तीनों समय खाने के बाद 1 चम्मच खाएं। 

PunjabKesari

हरी इलायची

इलायची में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन, फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में खाने के बाद 1-2 इलायची का सेवन करना चाहिए। इससे भोजन पचाने में मदद मिलने का साथ पेट में भारीपन की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही पेट फूलने और मुंह से बदबू आने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। 

सौंफ और मिश्री

जिन लोगों को पेट फूलने व भारीपन की परेशानी होती है। उन्हें रोजाना भोजन के तुरंत बाद सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर खाना चाहिए। इससे डायजेस्ट सिस्टम मजबूत होने के साथ मुंह में बदबू आने की परेशानी दूर होती है। ऐसे में आप इसे माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अलसी के बीज

असली के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र मजबूत करके पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। खाने के तुंरत बाद भिगे हुए अलसी के बीजों का सेवन करने से पेट में भारीपन की परेशानी दूर हो खाना पचाने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

Related News