02 MAYTHURSDAY2024 11:45:39 PM
Nari

Navratri से पहले करें किचन को चकाचक, इन टिप्स से चुटकियों में होगी सफाई

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Oct, 2023 05:57 PM
Navratri से पहले करें किचन को चकाचक, इन टिप्स से चुटकियों में होगी सफाई

नवरात्रि आने वाली है। इस दौरान लोग धूम- धाम से त्योहार की तैयारी में लग जाते हैं। जहां लोग बढ़- चढ़ के कपड़ों की शॉपिंग करते हैं, वहीं 9 दिन के इस त्योहार में जो लोग माता को घर लाना चाहते हैं वो घर की सफाई भी करते हैं। किचन घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो तेल और चिकनाई के कारण सबसे ज्यादा गंदा होता है। किचन को साफ करने में भी बहुत समय लगता है। लेकिन अगर आप कुछ टिप्स फॉलो करें तो चुटकियों में किचन की सफाई कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

सबसे पहले करें सिंक को साफ

सिरका, पानी और ब्रश की मदद से आप सिंक की आसानी से सफाई कर सकते हैं। सिर्फ सिरका और गर्म पानी को एक बोतल में पहले भर लें और उसे अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को बोतल की मदद से सिंक में डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ब्रश की मदद से उस एरिया को रगड़ कर साफ करें।

शीशे के सामान की ऐसे करें सफाई

शीशे के बर्तन या किसी चीज की सफाई कभी भी कपड़ों से ना सिर्फ बल्कि इनकी सफाई कागज या पूराने अखबारों से करें। इसके लिए आप एक बोतल में 50 प्रतिशत सिरका को मिला लें और इसे कांच के बर्तन या सामानों पर स्प्रे कर दें। अब इन चीजों को अखबारों से पोंछ दें।

PunjabKesari

टाइल्स की ऐसे करें सफाई

किचन में लगे टाइल्स को साफ करने से सबसे बड़ी आफत आती है। इसके लिए आप एक बोतल में सिरका या बेकिंग सोडा को मिला लें। अब इस मिश्रण को गंदी टाइल्स पे छिड़क दें। कुछ देर बाद ब्रश की मदद से वहां की सफाई कर दें।

PunjabKesari

किचन में लगे जंग को ऐसे करें साफ

किचन के जिन हिस्सों में अगर जंग लग गया है। वहां पर आप बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर लगाकर छोड़ दें। अब कुछ देर बाद वहां ब्रश या कपड़े की मदद से उस जगह को रगड़ कर साफ कर दें।

PunjabKesari

Related News