20 APRSATURDAY2024 1:28:36 AM
Nari

खराब पॉश्चर से निकल रहा है कूबड़ तो आज से ही शुरू करें ये 3 एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2021 09:38 AM
खराब पॉश्चर से निकल रहा है कूबड़ तो आज से ही शुरू करें ये 3 एक्सरसाइज

क्या आप अपने बैक पोस्चर से परेशान हैं? क्या आपको बैठने की कोशिश करते समय अक्सर काम में परेशानी का अनुभव होता है? क्या आपको लगता है कि हंचबैक यानि कूबड़ापन आपको कम आकर्षक और आत्मविश्वासी बना रहा है? परेशान ना हो क्योंकि यहां हम आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी हंचबैक की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

कूबड़ क्या है?

पीठ पर बड़ा गोलाकार उभार को कूबड़ कहा जाता है। इसे अंग्रेजी में हंचबैक (hunchback) और चिकित्सकीय भाषा में कायफोसिस (kyphosis) कहते हैं। वैसे तो यह किसी भी उम्र में प्रत्येक व्यक्ति को हो सकता है लेकिन बुजुर्ग व महिलाओं में यह समस्या आम है। आमतौर पर रीढ़ की हड्डियों में कमजोरी, चोट के कारण यह समस्या हो सकती है। इसमें रीढ़ की हड्डियों में विकृति या एक दुसरे में धंस जाती हैं।

PunjabKesari

कूबड़ क्यों निकलता है?

. फ्रैक्चर या कोई चोट
. ऑस्टियोपोरोसिस​ (Osteoporosis) - 
. डिस्क डिजनरेशन (Disk Degeneration) - 
. श्यूर्मैन डिजीज (Scheuermann disease) - 
. पैदाइशी दोष
. बच्चों में एलर्स-डैनलस और मार्फन सिंड्रोम
. कैंसर और कैंसर का उपचार

बड़े कूबड़ का इलाज उम्र, वजह और असर पर निर्भर करता है लेकिन छोटे कूबड़ को आसानी से ठीक किया जा सकता है, जिसकी वजह खराब पॉश्चर, कुर्सी पर झुककर बैठना या झुककर चलना हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं हंचबैक दूर करने के लिए आसान एक्सरसाइज...

मसाज बॉल (Massage Ball)

मसाज बॉल व्यायाम शरीर के ऊतकों की मालिश करने में मदद करते हैं जो शरीर की मुद्रा में सुधार करने में मदद करते हैं। अगर आपको छाती क्षेत्र में परेशानी है या लचीलेपन में सुधार करना चाहते हैं तो यह व्यायाम आपके लिए एकदम सही होगा।

कैसे करें?

इसके लिए मसाज बॉल को दोनों हाथों से पकड़ें। अब इसे अपनी छाती पर दबाएं और धीरे से रोल करें। इससे तनाव दूर करने में मदद मिलेगी। जब आप गेंद को दबा रहे हों तो ध्यान रखें कि प्रभावित एरिया पर अधिक दबाव पड़े। करीब 30 सेकंड तक कुल 3 सेट पूरे करने के बाद सामान्य हो जाएं।

PunjabKesari

फोन वाई एक्सटेंशन (Phone Y Extension)

फोन वाई एक्सटेंशन पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करेगा और छाती में फैलाव लाएगा। यही नहीं, यह व्यायाम पेट को भी फैलाएगा, जिससे शरीर में लचीलापन आएगा।

कैसे करें?

इसके लिए चेहरे को जमीन पर रखते हुए फर्श पर लेट जाएं और पैरों को अलग रखें। बाजू सिर के ऊपर फैलाकर धड़ को ऊपर उठाएं। अब अपने कंधों को घुमाते रहें, ताकि हथेलियां ऊपर की ओर हों। 5 से 10 सेकेंड तक इसी स्थिति में बने रहें और कुल 8 सेट करने के बाद सामान्य हो जाएं।

PunjabKesari

कैट पोज (Cat Pose)

कैट पोज शरीर की मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस परेशानी से जझ रहे लोगों को अपने दिन की शुरुआत हमेशा इस एक्सरसाइज से करनी चाहिए। यही नहीं, यह सोने के तरीके में सुधार करता है और शरीर में ऊर्जा भी बढ़ाता है।

कैसे करें?

इसके लिए बिल्ली की तरह हाथों और घुटनों के बल बैठकर सिर को चारों दिशाओं में धीरे-धीरे घुमाएं। इससे गर्दन की मालिश होगी। जब आप हाथों और घुटनों पर हैं तो बिल्ली की तरह ऊपर की ओर कर्ल करने की कोशिश करें। फिर वापस नीचे आ जाए। दूसरा सेट शुरू करने के बाद कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर दोबारा दोहराएं। कम से कम 3-4 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

Related News