19 APRFRIDAY2024 10:51:54 PM
health

सोने के ये पोश्चर कमर दर्द को करें दूर

  • Updated: 02 Oct, 2016 10:33 AM
सोने के ये पोश्चर कमर दर्द को करें दूर

कमर दर्द : कमर दर्द आज सबसे आम समस्या है। अधिक देर तक बैठकर काम करने से उम्र दराज लोगों को ही नहीं बल्कि छोटी उम्र के बच्चे भी कम दर्द की समस्या से परेशान रहते है, जिससे बैठते और सोते समय बड़ी दिक्कत होती है। इंसान ना तो अच्छे से बैठ पाता और ना ही लेट पाता है। कमर दर्द का एक बड़ा कारण रात को सोते समय शरीर का पोश्चर ठीक न होना भी है, जिससे रीढ़ की हड्डी की संरचना बिगड़ जाती है और तेज दर्द होने लगता है। इसलिए रात को ठीक तरीके से सोना चाहिए। आज हम आपको सोने के कुछ तरीके बताएंगे, जिससे आप कमर दर्द से निजात पा सकते है।  

 


1. बिस्तर और तकिए हो सही

अगर बिस्तर ही आरामदायक नहीं होगा तो आप चाहे फिर जितने मर्जी थके क्यों ना हो लेकिन आपको सोने में बहुत ही तकलीफ होगी। इससे कमर और गर्दन दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए ना ही ज्यादा सख्त और ना ही ज्यादा नर्म बिस्तर और तकिए का इस्तेमाल करें। 

 

2. करवट लेकर सोना   

जब आप करवट लेकर सोते है तो अपनी टांगों को थोड़ा सा छाती की ओर लाए और अपनी टांगो के बीच एक तकिया रखें। इससे शरीर और रीढ़ की हड्डी दोनो पर कम दबाव पड़ता है, जिससे आप कमर दर्द के अलावा और भी कई तरह की समस्याओं से बचे रह सकते है। 

 

3. कमर के बल सोते समय   

कमर के बल सोते समय कमर को ठीक रखने के लिए घुटनों के नीचे तकिया लगाएं। इससे आपकी कमर का कुदरती कर्व बना रहेगा और उस पर दबाव भी कम पड़ेगा। कमर को सपोर्ट देने के लिए आप तकीए की जगह तौलिया का इस्तेमाल करें। 

 

4. पेट के बल सोते समय  

जब आप पेट के बल सोते है तो इससे गर्दन पर काफी बोझ पड़ता है लेकिन फिर भी यदि आप इस स्थिति में सोते हैं तो अपने लोअर एब्‍डोमिनल के नीचे एक तकिया लगाकर सोएं और अगर इससे कमर पर ज्‍यादा दबाव नहीं पड़ता, तो आपने सिर के नीचे भी तकिया लगा सकते हैं।
 

Related News