29 APRMONDAY2024 12:45:55 AM
parenting

ब्रैस्टफीडिंग के दौरान प्रोटीन की कमी को पूरा करते है ये आहार

  • Updated: 26 Sep, 2017 04:53 PM
ब्रैस्टफीडिंग के दौरान प्रोटीन की कमी को पूरा करते है ये आहार

मां बनने के बाद हर औरत जिम्मेदारी दुगणी हो जाती है। इस दौरान हर औरत को अपने साथ-साथ शिशु की देखभाल भी करनी पड़ती है। ब्रैस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योकि आपके खाने पीने का असर आपके साथ-साथ बच्चों का सेहत पर भी पड़ता है। इसलिए ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं की डाइट ठीक होना बहुत जरुरी है।
 

1. सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी, और ब्रोकली आदि में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जो ब्रेस्‍टफीडिंग के समय में बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा ऐसे समय में बादाम, गुड़ और सूखे फल खाना भी मां और शिशु के लिए अच्छा होता है।
PunjabKesari2. ब्राउन राइस
इस समय शरीर को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। इसके लिए आप ब्राउन राइस, बीन्स, बीज, पीनट बटर और सोया का सेवन कर सकती है। इससे प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम की कमी भी पूरी हो जाती है।
PunjabKesari3. पनीर और मक्खन
शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप पनीर, मक्खन, गाजर, ओट्स, दालें और मशरूम का सेवन कर सकते है। ब्रैस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं के लिए यह फ्रूड बेहद हेल्दी है।
PunjabKesari4. विटामिन बी 12 की कमी
शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण आपको एनीमिया, थकान और शरीर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इसकी कमी से आपके साथ-साथ बच्चे को भी नुकसान हो सकता है। शरीर में इसकी कमी पूरी करने के लिए आप दही, ओट्स, दूध, सोया प्रोडक्‍ट और पनीर का सेवन कर सकते है।
PunjabKesari

Related News