Twitter
You are hereNari

गर्मियों में भी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखेंगे ये 9 टिप्स

गर्मियों में भी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखेंगे ये 9 टिप्स
Views:- Tuesday, July 17, 2018-3:44 PM

गर्मियों में स्किन की देखभाल करना सबसे मुश्किल होता है। घर से बाहर निकलने के बाद आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण आपकी त्वचा काली नजर आने लगती है। वहीं दूसरी तरफ सूर्य की हानिकारक यू.वी. किरणों के कारण आपको ऑयली स्किन, दाग-धब्बे, मुहांसों और पिंपल्स जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। एेसे में अपनी खोई रगंत को वापिस पाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर भी आप इन प्रॉब्लम से बच सकती हैं। तो चलिए जानते हैं स्किन केयर के कुछ टिप्स, ताकि गर्मी में भी अपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहे।
 

1. एलोवेरा और ग्रीन टी
सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए स्पंज को ठंडे पानी में भिगोकर चेहरे को साफ करें या फिर एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें। इसके अलावा ग्रीन टी बैग को ठंडे पानी में डीप करके चेहरे पर लगाने से भी सनबर्न की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari

2. त्वचा को रखें हाइड्रेट
त्वचा की कोशिकाओं का लगभग 70% हिस्सा पानी से बना होता है और गर्मियों में पसीने की वजह से बॉडी का मॉइश्चराइजर बहुत तेजी से कम होता है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पिएं और इसके साथ-साथ फ्रूट्स भी खाएं। इसके अलावा सोने से पहले स्किन को क्लीन, टोन और मॉइश्चराइज करना न भूलें।
 

3. ब्लोटिंग पेपर का करें यूज
गर्मियों में स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिसके कारण आपको पिंपल्स और मुहांसों की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप चेहरे से ऑयल को साफ करने के लिए ब्लोटिंग पेपर का यूज करें।

PunjabKesari

4. सूर्य की किरणों से रहें सुरक्षित
सूर्य की हानिकारक यू.वी. किरणें झुर्रियों, भूरे रंग के धब्बे, सनबर्न, मुहांसे, पिंपल्स के साथ स्किन कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए धूप में निकलने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह ढक लें और जितना हो सके सूरज की किरणों से सुरक्षित रहें।
 

5. लाइट मेकअप करना
गर्मियों में क्रिमी और हैवी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। इससे गर्मियों की प्रॉब्लम कम होने की बजाए और भी बढ़ जाती है। इसलिए समर सीजन में जितना हो सकें लाइट मेकअप करें।

PunjabKesari

6. हल्के कपड़े पहनें
गर्मियों में जितना हो सके हल्के और खुले कपड़े पहनें। इससे आप गर्मियों में होने वाली स्किन रैशेज की समस्या से बचे रहेंगे।
 

7. हैल्दी डाइट
गर्मियों की प्रॉब्लम से त्वचा को सुरक्षित रखना है तो अपनी डाइट में टमाटर, तरबूज, अमरूद और सैलेड को शामिल करें। लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इन चीजों का सेवन आपकी सनबर्न जैसी समस्याओं को दूर करता है।

PunjabKesari

8. सनस्क्रीन का इस्तेमाल
सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर से निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे आप न सिर्फ सूर्य की किरणों से बची रहेंगी बल्कि यह आपकी त्वचा पर रैशेज और ऑयली होने से भी बचाएगा।
 

9. बटरमिल्क और हल्दी
बटरमिल्क और हल्दी को मिक्स करके चेहरे पर कुछ देर के लिए अप्लाई करें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इससे गर्मियों के कारण हुए स्किन ब्लैकनेस, सनटैन और दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: