Twitter
You are hereNari

टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को खास बनाती हैं ये 4 बातें

टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को खास बनाती हैं ये 4 बातें
Views:- Wednesday, September 5, 2018-10:45 AM

पहले का समय हो या आज का मार्डन जमाना, गुरू की शिक्षा के महत्व को सबसे ऊपर रखा जाता है। बचपन से लेकर बड़े होने तक शिक्षक हमें कई बातों का अनुभव करवाते हैं। टीचर्स नर्म रहे हो या सख्त, आपकी सक्सेसफुल लाइफ में उनका महत्वपूर्ण योगदान होता है। आज शिक्षक दिवस के इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो उनके रिश्ते को मजबूत बनाती है। तो चलिए जानते हैं स्टूडेंट्स और टीचर्स के रिश्ते की वो बातें, जो इस रिश्ते को बेहद खास बनाती हैं।
 

1. अच्छे विचार सिखाते हैं टीचर्स
फैमिली के बाद अगर आपको कई अच्छे बुरे की पहचान करवाता है तो वह है टीचर्स। जहां टीचर्स आपको जिंदगी की अच्छी सीख देते हैं वहीं स्टूडेंट उनके सम्मान में कोई कमी नहीं छोड़ते और यही बात इनके रिश्ते को मजबूत बनाती है।

PunjabKesari

2. आपकी क्षमताओं को पहचानते हैं टीचर्स
अच्छे शिक्षक आपकी क्षमताओं को पहचानकर उन्हें और बी निखारते हैं। क्लास के दौरान आपकी एक्टिविटीज पर नजर रखते हुए वह यह अंदाजा लगा लेते हैं कि आपके लिए कौन-सा सबजेक्ट सही है। जाहिर है टीचर का अनुभव आपसे ज्यादा होगा इसलिए उनकी राय जरूर जान लेनी चाहिए।
 

3. टैलेंट को निखारते हैं टीचर
वह टीचर ही हैं, जो बच्चे के हुनर को पहचानकर उन्हें निखारते हैं। स्कूल में होने वाली एक्टिविटीस के जरिए टीचर बच्चे की प्रतिभा को निखारने का काम करते हैं। एक अच्छे स्टूडेंट के नाते आपका भी यही कर्तव्य है कि आप उन्हें निराश न करें।

PunjabKesari

4. जिम्मेदार बनाते हैं टीचर
होमवर्क न करने पर आपने भी कभी न कभी डांट जरूर खाई होगी लेकिन इसके कारण आप दोबारा अपना होमवर्क करना नहीं भूलें होंगे। उनकी यही डांट आपको धीरे-धीरे जिम्मेदार बनाती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: