18 JULTHURSDAY2019 6:08:46 AM
Nari

महिलाओं का काम आसान करेंगे ये 10 किचन टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Feb, 2019 04:45 PM
महिलाओं का काम आसान करेंगे ये 10 किचन टिप्स

हाउस वाइफ ही नहीं बल्कि वर्किंग वुमन्स का भी किचन के साथ गहरा रिश्ता होता है। वैसे तो महिलाएं खाना बनाने से लेकर किचन में हर काम में माहिर होती है लेकिन इसके बावजूद भी कई बार उन्हें काम करते समय कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण काम में देरी हो जाती है। किचन से जुड़ी छोटी-मोटी बातों के बारे में हर औरत को पता होना चाहिए, ताकि वो अपने काम को और भी आसान बना सके। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहें है, जिनकी मदद से आप अपने काम को और भी आसान बना सकते है। ये शानदार किचन टिप्स आपका काम आसान करने के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बढ़ाएंगे।

 

प्याज और लहुसन काटने का तरीका 

अगर प्याज काटते वक्त आंसू आते हैं, तो इससे बचने के लिए प्याज काटने से 10 मिनट पहले इसे पानी में भिगोकर रख दें। प्याज की तरह ही अगर आप लहसुन को पानी में 15 मिनट के लिए भिगो देती हैं, तो लहसुन को छिलते वक्त इसका छिलका आसानी से उतर जाता है।

 

पनीर की चिपचिपाहट को कम करें

पनीर को चिपकने से रोकने के लिए इसमें थोड़ा-सा तेल लगा दें, इससे पनीर का चिपकना कम हो जाएगा। इसी तरह बैंगन को भुनने के लिए रखने से पहले इसपर थोड़ा तेल लगा देेने से इसका छिलका जल्दी उतर जाता है।
 

मशरूम को पानी में ना धोएं

अगर आप मशरूम की सब्जी बनाने जा रही हैं तो कभी भी पानी से न धोएं क्योंकि ये पानी सोख लेते हैं। इसके बजाय आप एक गीले कपड़े से मशरूम को साफ कर सकते हैं।

PunjabKesari, Mashroom image

ड्राईफ्रूट्स 

अगर आप मेवे या ड्राईफ्रूट्स को काटकर इस्तेमाल करना चाहती है तो एक घंटे पहले इन्हें फ्रीज में रख दें। फ्रीज से निकालकर आप इन्हें आसानी से काट सकती है।

 

बदबू से छुटकारा दिलाएगा नींबू

फ्रीज में अगर बदबू आ रही हो तो नींबू काट कर रख दें। इससे स्मैल कम होगी और ताजगी आएगी। अगर नींबू सूख जाएं तो इसे 1 घंटे के लिए पानी में भिगों दे। नींबू से रस आसानी से निकलेगा।

PunjabKesari

शहद को मापते वक्त

शहद को मापने से पहले कप में हल्का सा तेल लगा लें। ऐसा करने से यह मेजरमेंट कप में चिपकेगा नहीं और पूरी तरह से बाहर आ जाएगा।

 

बिरयानी का टेस्ट बढ़ाने के लिए

दही को ग्रेवी या बिरयानी में डालने से पहले अच्छी तरह से फेंट लें। दही को हल्का सा ठंडा कर लेंगे तो यह अच्छा स्वाद देगा।

PunjabKesari, curd image

सलाद में प्याज डालने से पहले

अगर आप सलाद में प्याज डालने वाली हैं तो कुछ देर पहले प्याज को पानी में भिगो दें। इससे प्याज की कड़वाहट खत्म हो जाएगी।

 

जब आलू मीठे हो

मीठे आलू को 1 घंटा नमक वाले पानी में भिगो कर रखने से आलू की मिठास खत्म हो जाती है और आप इसे खाने में इस्तेमाल कर सकती है। नमक का इस्तेमाल सेब के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। नमक से सेब में कालापन नहीं पड़ता।

 

ताजी हरी मिर्च के लिए

हरी मिर्च को ज्यादा देर तक ताजा रखने के लिए इसकी डंडी को तोड़कर , पोंछकर प्लास्टिक की डिब्बी में रख दें। इससे ज्यादा देर तक हरी मिर्च ताजी ही रहेंगी।

PunjabKesari, CHILLI

Related News

From The Web

ad